एलपीयू में सांस्कृतिक गतिविधियों का जश्न मना रहे नासा-2023 के डेलीगेट्स

शिक्षा

कन्वेंशन कनेक्शन को बढ़ावा देता है व प्रतिभाओं का पोषण करता है- डॉ. अतुल सिंगला

टाकिंग पंजाब

जालंधर। चार दिवसीय वार्षिक नासा कन्वेंशन (एएनसी)-2023 ने लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी (एलपीयू) परिसर में देश और दुनिया के हजारों उत्साही आर्किटेक्चर विद्यार्थियों को एक मंच पर एकत्रित किया है। ये सभी वर्तमान में ज्ञान की परिवर्तनकारी यात्रा के दौरान विविध सांस्कृतिक आदान-प्रदान कार्यक्रमों का भी जश्न मना रहे हैं। जैसे कि कन्वेंशन को विशेष रूप से आर्किटेक्चर के विद्यार्थियों, शिक्षकों और पेशेवरों के लिए डिज़ाइन किया गया है; तीसरे दिन सांस्कृतिक प्रतिभाओं के प्रदर्शन के साथ ज्ञान साझा किया।
     यहाँ, लगभग सभी प्रतिनिधियों ने फैशन शो; लाइव परफॉर्मेंस के साथ बैटल ऑफ बैंड्स; और, डांस शो में भाग लिया। इसने उन्हें अपनी समझ का विस्तार करने, विजेता बनने, क्षेत्र के विशेषज्ञों के साथ बातचीत करने और अगली पीढ़ी के आर्किटेक्ट्स को प्रेरित करने का एक अनूठा अवसर प्रदान किया। प्रतिनिधियों ने बॉलीवुड गायक दर्शन रावल के साथ उनके विभिन्न हिट नंबरों पर मधुर संगीत कार्यक्रम का भी आनंद लिया। इससे पहले, सुबह के सत्र के दौरान, प्रतिनिधियों ने शहरों के भविष्य के बारे में जानने के लिए मास्टर-क्लास लगाई।
     जहाँ वास्तुकला में ज्यामिति सार; विरासत को पुनः प्राप्त करना; स्थान-निर्माण व स्थानीय पहचान को बढ़ावा देना; चिकित्सा वास्तुकला, बहु-क्षेत्रीय अंतः विषय टीम दृष्टिकोण आदि के बारे जाना । इसके अलावा बार्सिलोना (स्पेन) के वास्तुकला के एक प्रसिद्ध फोटोग्राफर, आर्कि रेमन प्रैट ने छात्रों को वास्तुशिल्प गतिविधियों में फोटोग्राफी के महत्व के बारे में भी निर्देशित किया। एलपीयू में चीफ आर्किटेक्ट और स्कूल ऑफ आर्किटेक्चर एंड डिजाइन के प्रमुख, डॉ. अतुल कुमार सिंगला ने साझा किया कि यह कन्वेंशन कनेक्शन को बढ़ावा देता है, अन्वेषण और रचनात्मकता की संस्कृति का प्रचार करता है और प्रतिभाओं का पोषण करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *