ओटीएस योजना पंजाब सरकार द्वारा व्यापारी वर्ग को दीवाली उपहार के रूप में दी गई एक बड़ी राहत

आज की ताजा खबर पॉलिटिक्स

अध्यक्ष अनिल ठाकुर व इंद्रवंश सिंह चड्ढा ने योजना को लागू करने के लिए मुख्यमंत्री भगवंत मान व वित्त मंत्री हरपाल चीमा का किया धन्यवाद

टाकिंग पंजाब।
जालंधर। दिवाली के पवित्र त्योहार के अवसर पर, पंजाब सरकार ने राज्य के व्यापारी वर्ग को बड़ी राहत देते हुए एकमुश्त निपटान योजना (ओटीएस) लागू करने का निर्णय लिया है, जिससे पंजाब के हजारों व्यापारियों और व्यापारियों को लाभ होगा और व्यापार को बढ़ावा मिलेगा। इससे कानूनी मामलों का बोझ भी कम हो जाएगा। पंजाब व्यापार आयोग के अध्यक्ष अनिल ठाकुर व जिला प्रभारी ट्रेड विंग जालंधर इंद्रवंश सिंह चड्ढा ने इस योजना को लागू करने के लिए मुख्यमंत्री एस भगवंत मान व वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा को धन्यवाद दिया है।
    उन्होंने कहा कि पंजाब के व्यापारी लंबे समय से अपने कर संबंधी मुद्दों के समाधान के लिए एकमुश्त समाधान योजना की मांग कर रहे थे, लेकिन पिछली सरकारों ने व्यापारियों को कोई राहत नहीं दी, लेकिन आम आदमी पार्टी सरकार ने व्यापारियों के साथ बैठक की. व्यापारियों से बातचीत कर उनकी राय ली गई व उसी के अनुरूप योजना बनाई गई है, जो अपने आप में एक उदाहरण है। इस योजना के बारे में अध्यक्ष अनिल ठाकुर ने कहा कि एकमुश्त समाधान योजना के तहत जीएसटी बकाया के निपटान के लिए ‘देय वसूली योजना-2023′ लागू की गई है
 
     इसमें व्यापारियों का 1 लाख रुपये तक का बकाया मूल्य वर्धित कर (वैट) माफ कर दिया गया है, जबकि 1 लाख रुपये से 1 करोड़ रुपये तक का बकाया माफ कर दिया गया है। इसके अलावा 50 फीसदी तक की छूट दी गई है। उन्होंने कहा कि ओटीएस योजना 15 नवंबर, 2023 से लागू होगी और 15 मार्च, 2024 तक लागू रहेगी और वे करदाता जिनका कर, जुर्माना और ब्याज 31 मार्च, 2023 तक 1 करोड़ रुपये तक बकाया है, वे इस योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं।
      उन्होंने कहा कि ओटीएस योजना के तहत 1 लाख रुपये तक के बकाए के मामलों में पूरी छूट दी जाएगी, जिससे 39787 व्यापारियों को राहत मिलेगी व इसी तरह लगभग 19361 मामलों में 100 परतिशत ब्याज, 100 परतिशत जुर्माना और 50 प्रतिशत कर राशि माफ कर दी जाएगी, जिससे साठ हजार से अधिक व्यवसायियों और व्यापारियों को लाभ होगा। चेयरमैन अनिल ठाकुर और डीआई ट्रेड विंग इंद्रवंश सिंह चड्ढा ने व्यापारियों से पंजाब में आम आदमी पार्टी सरकार पर भरोसा करके राज्य में अपना नया व्यवसाय स्थापित करने की अपील की, उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार उन्हें हर तरह से समर्थन देने के लिए प्रतिबद्ध है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *