इनोसेंट हार्ट्स के छात्रों ने ‘मेरा शहर मेरा मान’ प्रोजेक्ट के तहत पर्यावरण संरक्षण हेतु ली शपथ

शिक्षा

म्युनिसिपल कॉरपोरेशन की टीम ने बच्चों के साथ मिलकर स्कूल के बगीचे में किया पौधारोपण

टाकिंग पंजाब

जालंधर। बौरी मेमोरियल एजुकेशनल एंड ‘मेडिकल ट्रस्ट द्वारा संचालित दिशा-एन इनीशिएटिव’ के तहत इनोसेंट हार्ट्स स्कूल में पर्यावरण संरक्षण हेतु सेमिनार आयोजित किया गया। ‘मेरा शहर मेरा मान’ प्रोजेक्ट के तहत म्युनिसिपल कॉरपोरेशन से सरोज कपूर ने अपनी टीम के साथ ‘इको एंड डिजास्टर मैनेजमेंट क्लब’ के छात्रों को ‘थ्री आरस- रिड्यूस, रियूज़ तथा रिसाइकिल’ के महत्व से अवगत करवाया।
      उन्होंने बच्चों को गीले कचरे, सूखे कचरे व खतरनाक कचरे के बारे में संपूर्ण जानकारी दी। उन्होंने विद्यार्थियों को गीले कचरे को किस प्रकार खाद बनाने के लिए प्रयुक्त किया जा सकता है, की भी जानकारी दी। भिन्न-भिन्न बैनरों पर लिखे स्लोगनों ‘मेरा कचरा मेरी ज़िम्मेदारी’, ‘मेरा थैला मेरी शान’, ‘प्लास्टिक हटाओ देश बचाओ’ के माध्यम से छात्रों को जागरूक किया।
      उन्होंने बच्चों से कहा कि वे अपने घरों का अनुपयोगी सामान जैसे पुराने कपड़े, पुरानी किताबें,बच्चों के ख़िलौने, टिफ़िन,पानी की बोतलें, इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स व प्लास्टिक का सामान आर आर आर (रिड्यूस, रियूज़, रिसाइकिल) सेंटर पर दे सकते हैं, क्योंकि उनके द्वारा जमा किया सामान जरूरतमंद लोगों के लिए सहायक हो सकता है। म्युनिसिपल कॉरपोरेशन की टीम ने बच्चों के साथ मिलकर स्कूल के बगीचे में पौधारोपण भी किए। ‘पेड़ लगाओ पेड़ बचाओ, इस दुनिया को सुंदर बनाओ’ संदेश के साथ बच्चों को अधिक से अधिक पौधारोपण करने के लिए प्रेरित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *