एलपीयू द्वारा विदेशी डिग्री प्राप्त करने के प्रति विद्यार्थियों के लिए नए प्रोग्राम आरम्भ

शिक्षा

एलपीयू की विदेशों में 300 से अधिक विश्वविद्यालयों के साथ साझेदारी

टाकिंग पंजाब

जालंधर। लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी (एलपीयू) विश्व स्तर के अनुरूप प्रोग्राम बनाने के लिए जानी जाती है। वैसे भी एलपीयू की दुनिया भर में 300 से अधिक विश्वविद्यालयों के साथ रणनीतिक साझेदारी है। इस सहयोग के माध्यम से, एलपीयू विदेश में अध्ययन प्रोग्रामों की विद्यार्थियों के लिए एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है जिसमें शार्ट टर्म प्रोग्रामों से लेकर पार्टनर यूनिवर्सिटी से डिग्री प्राप्त करने तक प्रोग्राम शामिल है। एलपीयू द्वारा पेश किए गए विदेश में अध्ययन के अनूठे अवसरों में से एक क्रेडिट ट्रांसफर प्रोग्राम है।
      यह विद्यार्थियों को आमतौर पर प्रोग्राम की आधी अवधि एलपीयू में बिताने के बाद एक फॉरेन पार्टनर यूनिवर्सिटी में जाने की अनुमति देता है। ऐसे मामले में, स्टूडेंट्स को विदेशी पार्टनर यूनिवर्सिटी से फाइनल डिग्री प्राप्त होती है। क्रेडिट ट्रांसफर प्रोग्राम एक अत्यंत लागत प्रभावी विकल्प है क्योंकि ऐसा विद्यार्थी एलपीयू में अपनी डिग्री शुरू करते हैं और विदेशी भागीदार विश्वविद्यालय के लिए केवल दो साल की फीस या एक साल की फीस का भुगतान करके बहुत अधिक बचत करते हैं।
      इस प्रकार, एक स्टूडेंट विदेश में अपने अध्ययन की लागत का 40% तक बचा सकते हैं क्योंकि इससे दो साल की विदेशी ट्यूशन फीस के साथ-साथ विदेश में रहने का खर्च भी बच जाता है। एलपीयू की विदेशों में 300 से अधिक विश्वविद्यालयों के साथ साझेदारी है, जिनमें कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, स्टेट यूनिवर्सिटी ऑफ न्यूयॉर्क, मैकगिल यूनिवर्सिटी, इलिनोइस इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, यूनिवर्सिटी ऑफ विस्कॉन्सिन-मैडिसन, न्यूकैसल यूनिवर्सिटी, ब्रॉक यूनिवर्सिटी और कई अन्य शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *