एलपीयू के बीपीएड के छात्र ने चीन में ड्रैगन बोट विश्व कप-2023 में जीते दो पदक

शिक्षा

एलपीयू के चांसलर डॉ. अशोक कुमार मित्तल ने छात्र को दी बधाई

टाकिंग पंजाब

जालंधर। लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी (एलपीयू) में बैचलर ऑफ फिजिकल एजुकेशन द्वितीय वर्ष के छात्र कवलजीत सिंह ने येचांग चीन में आयोजित इंटरनेशनल कैनो फेडरेशन (आईसीएफ) ड्रैगन बोट वर्ल्ड कप-2023 में भारत का प्रतिनिधित्व किया। एलपीयू के छात्र ने भारत की मिश्रित और पुरुष टीम स्पर्धाओं के लिए 500 मीटर ड्रैगन बोट 10-सीटर कैनोइंग में दो कांस्य पदक जीतकर देश, पंजाब और एलपीयू को गौरवान्वित किया है।
     इस आयोजन में लगभग 15 देशों की टीमों ने भाग लिया था। आधिकारिक दौड़ की दूरी अंतर्राष्ट्रीय कैनो फेडरेशन (आईसीएफ) द्वारा मान्यता प्राप्त है। इसमें दौड़ की दूरी 200 या 250 मीटर, 500 मीटर और 2000 मीटर होती है। इसके लिए तीन तरह की पुरुष टीम, महिला टीम और मिश्रित टीम के लिए कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। एलपीयू के चांसलर डॉ. अशोक कुमार मित्तल ने ऊर्जावान छात्र को उसके कौशल और विदेशी भूमि में देश के लिए गौरव अर्जित करने के जुनून के लिए बधाई दी। डॉ. मित्तल ने इसे एक शानदार उपलब्धि बताते हुए उसे भविष्य में भी होने वाले आयोजनों में और अधिक जीत अर्जित करने के लिए शुभकामनाएं दीं।
       ड्रैगन बोट कम से कम समय में निर्धारित रेस है। इस अनुशासन में प्रतिस्पर्धा करने वाली दो श्रेणियां हैं-10-सीटर और 20-सीटर। ये नाव में 8 या 18 पैडलर्स और दो अन्य ड्रमर और स्टीयरर्स की संख्या को दर्शातीं हैं। पैडलर्स दो अगल-बगल में बैठते हैं और एक-ब्लेड वाले पैडल का उपयोग करते हैं। नाव में प्रत्येक चप्पू चलाने वाला ड्रम की लय पर चप्पू चलाता है। कवलजीत पंजाब के सीमावर्ती इलाके से ताल्लुक रखता है और एलपीयू के कई अन्य विद्यार्थियों की तरह, जो देश और विश्वविद्यालय के लिए कई ओलंपिक पदक लाए, अंतरराष्ट्रीय नाम और प्रसिद्धि कमाने के लिए उत्सुक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *