इनोसेंट हार्ट्स ग्रुप ने विभिन्न गतिविधियों का आयोजन कर स्वतंत्रता दिवस

शिक्षा

स्कूल्स व कॉलेजिस के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा किया गया ध्वजारोहण

टाकिंग पंजाब

जालंधर। इनोसेंट हार्ट्स ग्रुप के पाँचों स्कूलों (ग्रीन मॉडल टाऊन, लोहारां, नूरपुर रोड, कैंट जंडियाला रोड व कपूरथला रोड ), बीएड कॉलेज तथा मैनेजमेंट कॉलेज के प्रत्येक विद्यार्थी ने आजा़दी के अमृत महोत्सव में भाग लेकर अपने तिरंगे व देश के प्रति सम्मान प्रकट किया। इस अवसर पर विद्यार्थियों के लिए अनेक गतिविधियों का आयोजन किया गया। बच्चों ने मातृभूमि की अद्भुत कविताएँ सुनाकर देशभक्ति का जज़्बा जगाया तथा विद्यालय को देश-प्रेम से सराबोर कर दिया। ‘मेरी माटी, मेरा देश’ थीम के अंतर्गत नृत्य,संगीत , रोल प्ले भाषण प्रतियोगिता एवं पोस्टर मेकिंग गतिविधियाँ करवाईं गईं, जिनमें विद्यार्थियों ने बहुत उत्साह दिखाया।
      पूरा सप्ताह चलने वाली इन गतिविधियों में इनोकिड्स के नन्हे मुन्नों के लिए ‘रिजॉयस ऑफ़ फ्रीडम’ का आयोजन किया गया, जिसमें बच्चे विभिन्न स्वतंत्रता सेनानियों की वेशभूषा में सजकर आए और उन्होंने उनकी महान कुर्बानियों को याद करते हुए उन्हें नमन किया। विद्यालय के प्रांगण को तिरंगे के रंगों से सजाया गया। इस दौरान ‘भारत माता की जय’ तथा ‘वंदे मातरम्’ के नारों से विद्यालय परिसर गूँज उठा। विशेष प्रार्थना सभा के दौरान सभी विद्यार्थियों को स्वतंत्रता दिवस के महत्व से अवगत करवाया गया और विशेष रूप से आयोजित ‘मेरी माटी, मेरा देश’ गतिविधि में भाग लेने के लिए विद्यार्थियों को प्रोत्साहित किया गया।
      कक्षा नवम के विद्यार्थियों से देशभक्ति गायन प्रतियोगिता करवाई गई। हमारे स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदानों को याद दिलाने के लिए विद्यार्थियों द्वारा प्रस्तुत नृत्य ने सबका मन मोह लिया। इनोसेंट हार्ट्स कॉलेज ऑफ़ एजुकेशन की एनएसएस इकाई ने ‘मेरी माटी, मेरा देश’ अभियान के तहत औषधीय वृक्षारोपण अभियान और हमारे राष्ट्रीय नायकों के जीवन और योगदान पर निबंध लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया। स्कूल्स व कॉलेजिस के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा ध्वजारोहण किया गया। इसके बाद राष्ट्रीय ध्वज को सलामी दी गई और राष्ट्रगान गाया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *