शहीदों को नमन करते हुए पटियाला में मुख्यमंत्री भगवंत मान ने फहराया तिरंगा… विभिन्न टुकड़ियों ने दी सलामी…

आज की ताजा खबर पंजाब

जब कभी भी दुश्मनों की तरफ से गोली चलती है तो पहला सीना पंजाबियों का होता है- सीएम मान

पंजाब सरकार की सबसे बड़ी प्राथमिकता स्वास्थ्य, शिक्षा, रोजगार-व्यापार व खेती है- सीएम मान

टाकिंग पंजाब

पटियाला। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने शहीदों को नमन करते हुए पटियाला में राष्ट्रीय ध्वज फहराया व इसके बाद उन्होंने चीफ सेक्रेटरी अनुराग वर्मा व डीजीपी गौरव यादव के साथ परेड का निरीक्षण किया। परेड की विभिन्न टुकड़ियों पंजाब पुलिस, पीएपी, आरटीसी पीएपी महिला विंग, विभिन्न जिला पुलिस, हिमाचल प्रदेश प्लैटून की टुकड़ी, एनसीसी, पंजाब एनसीसी प्लैटून, गाइड टुकड़ी व पाइप बैंड-ब्रास बैंड द्वारा मार्च पास्ट करते हुए सीएम भगवंत मान को सलामी दी गई। इस दौरान सीएम मान ने आजादी गुलाटियों का सम्मान भी किया व सभी शख्सियतों के साथ सांझा तस्वीर खिंचवाई। पंजाब के कई सरकारी स्कूल की 440 छात्राओं ने रंग-बिरंगे परिधान पहन प्रदेश की झलक दिखाते सांस्कृतिक कार्यक्रम दिखाए।
       इसी के साथ सीएम मान ने खेड्‌डां वतन पंजाब दियां की झलक भी देखी। छोटी आयु के खिलाड़ियों समेत अधिक आयु वर्ग के खिलाड़ियों ने विभिन्न खेलों रस्साकशी, जिम्नास्टिक, मुगदर, लाँग जंप, हाई जंप, बॉक्सिंग, हॉकी, कुश्ती समेत अन्य खेलों की झलक दिखाई। इस दौरान सीएम मान ने बीते साल खेड्‌डां वतन पंजाब की कामयाबी के बाद www.खेड्‌डां वतन पंजाब दियां.com पोर्टल को लॉन्च किया। इस अवसर पर उन्होनें विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट व सराहनीय कार्य करने वाली 13 शख्सियतों को सम्मानित किया जिसके बाद पटियाला की डीसी साक्षी साहनी द्वारा मुख्यमंत्री भगवंत मान को यादगारी चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।
       इस दौरान सीएम मान ने कहा कि जब कभी भी दुश्मनों की तरफ से गोली चलती है तो पहला सीना पंजाबियों का होता है। शहीदों में सबसे अधिक पंजाबी रहे हैं। पंजाबियों ने देश को आजाद कराया है व इस आजादी को कायम रखना भी जानते हैं। बीता कल यानि कि 14 अगस्त बंटवारे का दर्द भरा दिन था। दस लाख लोग मारे गए, हर जगह लहूलुहान लोग थे। सभी अपने ही पारिवारिक सदस्य और रिश्तेदार थे। पंजाब और लोग बंट गए। इसलिए आजादी पंजाब को अधिक महंगी पड़ी। सीएम मान ने संसद में विरोध जता रहे सांसदों को साहिबजादों की श्रद्धांजलि के लिए शांत रहने की अपील करते हुए कहा कि सांसद के समय मैनें छोटे साहिबजादों के आजादी दिवस पर स्पीकर सुमित्रा महाजन से उन्हें श्रद्धांजलि दिए जाने को कहा था जिसपर स्पीकर ने कहा कि आज तक कभी ऐसा नहीं किया गया लेकिन उन्होंने इस मांग को रिकॉर्ड पर लाने की बात कही।
      उन्होनें कहा कि उन्हें खुशी है कि यह ड्यूटी उन्हें मिली, जबकि किसी अन्य मुख्यमंत्री द्वारा ऐसा कभी नहीं किया गया था। इसके बाद बाबा फतेह सिंह व बाबा जोरावर सिंह को दीवार में चिनवाए जाने की दुखद घटना को याद करते हुए सीएम मान ने कहा कि इतिहास में ऐसी कुर्बानी नहीं मिलती व इस शहादत के संसद में रिकॉर्ड पर आने की उन्हें खुशी है। इतना ही नही, इस दौरान उन्होनें विपक्षी पार्टियों पर भी तंज कसे। विपक्ष पर तंज कसते हुए सीएम ने कहा कि वह उन्हें ये न बताएं कि वतन परस्ती क्या होती है। सबसे बड़ी चिंता यह थी कि आजादी के बाद देश किन हाथों में जाएगा। 76 साल से देश की बागडोर हमारे हाथों में है व यह बताना पड़ेगा कि देश के लिए क्या किया है।
     कैप्टन अमरिंदर सिंह पर तंज कसते हुए कहा कि जब मुगलों का राज था तो वह उनके साथ थे, जब कांग्रेस का राज आया तो उनके साथ और अकाली दल के राज में उनके साथ होने के बाद अब भाजपा राज में महल वाले उनके साथ हो गए हैं। पूछा कि क्या कभी लोगों के साथ आए हैं। लेकिन अब विपक्षी दलों से पंजाब का बदलाव देखा नहीं जा रहा है। पंजाब को व्यापार में नंबर-1 बनाने की दिशा में काम किया जा रहा है। पंजाब छोटी फैक्ट्रियों के पंजीकरण में बीते एक साल में नॉर्थ इंडिया में अग्रणी रहा है। करीब 2.79 लाख इकाई पंजाब में आ रही हैं। इनमें टाटा स्टील, वर्बियों, जिंदल स्टील समेत अन्य कई बड़ी कंपनियां हैं क्योंकि अब कारोबारी जानते हैं कि राज्य सरकार उन्हें तंग न कर सहयोग प्रदान करेगी। इससे बेरोजगारी और नशे की समस्या से निपटने में मदद मिलेगी।
     सीएम मान ने पंजाब सरकार की प्राथमिकता के बारे में बात करते हुए कहा कि पंजाब सरकार की सबसे बड़ी प्राथमिकता स्वास्थ्य, शिक्षा, रोजगार-व्यापार और खेती है। पंजाब में आज 76 आम आदमी क्लिनिक शुरू हो गए हैं, इससे कुल 659 आम आदमी क्लिनिक हो चुके हैं जहां दवाइयां व मेडिकल टेस्ट फ्री हैं। लोगों को गांव में ही सभी सुविधाएं मिलेंगी। पंजाब को नशामुक्त करने को लेकर सीएम मान ने कहा कि पंजाब में नशा तस्करों की धरपकड़ के लिए विशेष प्रकार की मुहिम चलाई जाएगी। पंजाबी युवाओं को प्रदेश में ही रोजगार दिया जाएगा, ताकि उन्हें विदेशों में नहीं जाना पड़े। भ्रष्टाचार मुक्त पंजाब की नींव रखी गई है। रोजाना कई भ्रष्टाचारियों को पकड़ा जा रहा है लेकिन न जाने क्यों भ्रष्टाचारी लोग अपने लोगों को ही लूटने में लगे हैं।
       पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने आगे कहा कि किसानों ने आजादी के बाद एक अन्य लड़ाई जीती। जहां पहले अनाज के लिए विदेशों की ओर देखना पड़ता था। वहीं, पंजाब के किसानों ने हरित क्रांति लाकर देश को आत्मनिर्भर बनाया। भूजल स्तर भी नीचे चला गया लेकिन पंजाब सरकार खेतों तक दोबारा नहरी पानी पहुंचाने में जुटी है, ताकि जमीन का जल स्तर उपर उठाया जा सके। पराली के लिए आगामी दिनों में बड़ी घोषणा की जाएगी। पंजाब में कई प्रोजेक्ट लाए जा रहे हैं। बीते दिनों एक एग्रीमेंट में महज एक पैसा घटाया जाना था।
      कंपनी के पूछने पर उन्हें बताया कि एक पैसे से पांच साल में करीब 80 लाख रुपए बनेगा और इस राशि को पंजाब के लिए बचाया। पंचायती चुनाव में लोगों से अपनी मत का दान करने की अपील करते हुए सीएम मान ने कहा कि पंजाब में पंचायती चुनाव होंगे। सर्वसम्मति से सरपंच बनाने पर गांव को राज्य सरकार द्वारा पहल के आधार पर विकास के लिए पांच लाख रुपए एडवांस दिया जाएगा। सरकार की ओर से मिलने वाला पैसा गांव के विकास पर ही लग सकेगा, फिर भले ही कोई पैसों के दम पर चुनाव क्यों न जीता हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *