शनिवार को हुई पंजाब कैबिनेट की मीटिंग में लिए गए कई अहम फैसले… पढ़े…

आज की ताजा खबर पंजाब

अमृतसर व पटियाला के सरकारी डेंटल कॉलेज के लंबे समय से रिक्त 39 पद भरने का लिया गया निर्णय…

टाकिंग पंजाब

चंडीगढ़। शनिवार को हुई पंजाब कैबिनेट की मीटिंग में कई अहम फैसले लिए गए। इस मीटिंग में अमृतसर व पटियाला के दोनों बड़े सरकारी डेंटल कॉलेज के लंबे समय से रिक्त 39 पद भरने का निर्णय लिया गया। मीटिंग के बाद कई बड़े फैसलों की जानकारी देते हुए पंजाब के वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा ने कहा कि पंजाब में लेबर कंस्ट्रक्शन में लगे मजदूरों की पंजीकरण प्रक्रिया पहले काफी जटिल होती थी। इससे मजदूरों को पंजीकरण कराने में परेशानी होती थी और वे स्वयं को रजिस्टर नहीं करवा पाते थे। लेकिन पंजाब सरकार ने इस पंजीकरण प्रक्रिया को सरल बना दिया है।
      पहले किसी मजदूर को मेडिकल या किसी अन्य लाभ के लिए आवेदन करने के बाद 6 महीने तक इंतजार करना पड़ता था। लेकिन अब ऑनलाइन माध्यम से इस समय सीमा को घटाया गया है। कहा कि पंजाब में जहां कहीं भी मजदूर काम करते मिलेंगे, अफसर स्वयं वहां जाकर उनका रजिस्ट्रेशन करेंगे। उन्होनें आगे कहा कि पंजाब सरकार ने कई नए पदों का सृजन कर नियुक्ति की है। पंजाब राज कानूनी सेवा अथॉरिटी को मजबूत बनाने के लिए लगभग 9 जिलों में रिक्त पदों को भरा गया।
     लोगों के घर तक आटा पहुंचाने की गारंटी की बात करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि चुनाव के समय आप सरकार ने आटा-दाल योजना के तहत लोगों के घर तक आटा पहुंचाने की गारंटी दी थी। इस मीटिंग में इस गारंटी को मंजूरी दी गई। जो लोग आटा-दाल योजना के लाभार्थी हैं, वह डिपो से लाभ ले सकते हैं। राज्य सरकार पंजीकरण कराने वाले लोगों के घर तक आटा पहुंचाएगी।
       इसके लिए मार्कफैड 500 ओर नए डिपो खोलेगी। वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा ने कहा कि पंजाब की एकमात्र होशियारपुर स्थित श्री गुरु रविदास आयुर्वेदिक यूनिवर्सिटी में पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान की योगशाला चलती है। इसके तहत बजट का प्रबंध कर नए पदों का सृजन किया गया है। इनमें और करीब 14 सुपरवाइजर के पद और करीब 200 योगा ट्रेनर पंजाब के विभिन्न हिस्सों में जाकर लोगों को स्वस्थ रहने का प्रशिक्षण प्रदान करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *