शिव ज्योति पब्लिक स्कूल में कैपेसिटी बिल्डिंग प्रोग्राम के अंतर्गत किया सेमिनार का आयोजन

शिक्षा

प्रधानाचार्या प्रवीण सैली ने की सभी प्रतिभागियों की उत्साहपूर्वक भागीदारी की सराहना

टाकिंग पंजाब

जालंधर। डॉ. विदुर ज्योति (चेयरमैन ट्रस्ट), डॉ. सुविक्रम ज्योति (चेयरपर्सन कम मैनेजर, मैनेजिंग कमेटी;जनरल सैक्रेटरी,ट्रस्ट) की अध्यक्षता तथा प्रधानाचार्या प्रवीण सैली,श्रीमती रमनदीप (उप-प्रधानाचार्या) व ममता अरोड़ा (सहायक उप-प्रधानाचार्या) के दिशानिर्देश में विद्यालय परिसर में शिक्षकों के लिए ‘कैपेसिटी बिल्डिंग प्रोग्राम’ के अंतर्गत ‘स्ट्रेस मैनेजमेंट’ पर सेमिनार का सफल आयोजन किया गया। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड- सेंटर ऑफ़ एक्सीलेंस द्वारा ‘कैपेसिटी बिल्डिंग प्रोग्राम’ के अंतर्गत इस सेमिनार में 60 शिक्षकों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया।
      कार्यक्रम का शुभारंभ दुर्गा द्वार पर स्वामी विवेकानंद जी की प्रतिमा के समक्ष पुष्पांजलि तथा माँ सरस्वती जी के समक्ष ज्योति प्रज्ज्वलन के बाद सरस्वती वंदना से हुआ। ‘टीचर्स प्रेयर’ के उपरांत प्रधानाचार्या प्रवीण सैली ने रेसोर्सपर्सन्स के रूप में उपस्थित नीरा शर्मा (भूतपूर्व प्रधानाचार्या, डीएवी पब्लिक स्कूल,अमृतसर) व राजविंदर पाल ( उपप्रधानाचार्या एमजीएन पब्लिक स्कूल अर्बन एस्टेट फ़ेज II,जालंधर) को आभारस्वरूप नन्हे पौधे भेंट किए तथा उनका विद्यालय के प्रांगण में पधारने पर हार्दिक स्वागत किया। इस सेमिनार में नीरा शर्मा तथा राजविंदर पाल ने शिक्षकों के साथ तनाव के अर्थ, इसके प्रकार तथा कारणों की चर्चा करते हुए इसके निवारण के टिप्स दिए।
      कार्यक्रम की शुरुआत प्रतिभागियों को विषय से परिचित कराने के लिए अपने दैनिक जीवन के किसी एक तनाव को लिखने वाली गतिविधि से हुई। अपने व्याख्यान के द्वारा उन्होंने तनाव-प्रबंधन के तरीके जानने और सकारात्मक ढंग से जीवन का आनंद लेने की प्रेरणा दी। सेमिनार में तनाव-प्रबंधन को व्यवहार में लाने पर आधारित कई विचारपरक गतिविधियाँ थीं, जिनसे शिक्षकों को खुद को बेहतर तरीके से जानने और अपनी भावनाओं को अच्छी तरह से प्रबंधित करने में मदद मिली।
       प्रधानाचार्या प्रवीण सैली ने सभी प्रतिभागियों की उत्साहपूर्वक भागीदारी की सराहना की। प्रवीण सैली ने अतिथियों को स्मृति-चिह्न देकर सम्मानित किया और उनका हार्दिक धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि इस सेमिनार से हम सब लाभान्वित हुए हैं क्योंकि इसका उद्देश्य शारीरिक,मानसिक तथा सामाजिक जीवन को तनाव रहित जीने की कला विकसित करना था। उपप्रधानाचार्या रमनदीप ने विद्यालय प्रबंधन तथा स्टाफ़ की ओर से विशिष्ट अतिथियों का आभार प्रकट किया। समारोह का समापन राष्ट्रगान के साथ हुआ। मंच संचालन नीनू मिन्हास, पूजा सोढ़ी द्वारा किया गया। भूपिंदरजीत सिंह ने तकनीकी कार्यव्यवस्था में सफलतापूर्वक अपनी भूमिका निभाई किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *