विभिन्न स्कूलों व कॉलेजों में मनाया गया राष्ट्रीय हिंदी दिवस

शिक्षा

एचएमवी, इनोसेंट हार्ट्स व सेंट सोल्जर में किया गया विभिन्न गतिविधियों का आयोजन

टाकिंग पंजाब

जालंधर। शहर के विभिन्न स्कूलों व कॉलेजों में आज राष्ट्रीय हिंदी दिवस धूम-धाम के साथ मनाया गया। इस दौरान स्कूलों व कॉलेजों में कईं तरह के प्रोग्राम करवाए गए। इनोसेंट हार्ट्स ग्रुप में इनोकिड्स से लेकर कॉलेज के विद्यार्थियों ने राष्ट्रीय हिंदी दिवस पर कई गतिविधियाँ करवाई। इनोसेंट हार्ट्स स्कूल में कक्षा स्कॉलर्स से ‘कहानियों का संसार’ तथा डिस्कवरर्स से ‘आओ गुनगुनाएँ’ कविता वाचन प्रतियोगिता करवाईं गईं। कक्षा स्कॉलर्स के नन्हें बच्चों ने सच्चाई की अहमियत, भेड़िये की कहानी, अहंकार, दो मेंढ़कों की कहानी, माँ का प्यार विषयों पर कहानियाँ सुनाकर सबका मन मोह लिया। इनोसेंट हार्ट्स के चेयरमैन डॉ. अनूप बौरी ने सभी को हिंदी दिवस की शुभकामनाएँ देते हुए कहा कि हिंदी हमारी राजभाषा है, जन-जन की वंदनीय भाषा है और हमें सदैव हिंदी भाषा का सम्मान करना चाहिए‌।

एचएमवी में हिन्दी विभाग की ओर से प्रिंसिपल प्रो. डॉ. अजय सरीन के दिशा-निर्देशन में हिन्दी दिवस का सफलतापूर्वक मनाया गया। प्रिंसिपल डॉ. अजय सरीन ने सभी को हिंदी दिवस की बधाई देते हुए कहा कि हिन्दी भाषा अनेकता में एकता को स्थापित करने का सूत्रधार है। हिन्दी का सम्मान सभ्यता व संस्कृति का सम्मान है। इस अवसर पर छात्राओं द्वारा बनाए गए पोस्टर भी प्रदर्शित किए गए।

राष्ट्रभाषा हिंदी को सलाम करते हुए सेंट सोल्जर डिवाईन पब्लिक स्कूल द्वारा हिंदी दिवस मनाया गया। छात्रों ने इसमें भाग लेते हुए हिंदी बोलने, लिखने, राष्ट्रभाषा और मातृ भाषा का सन्मान करने के लिए जागरूकता प्रोग्राम का आयोजन किया।

इस अवसर पर में छात्रों ने “हिंदी हम अपनाएगें राष्ट्र की शान बढ़ाएगें”,”हिंदी का सन्मान, देश का सन्मान”, “एकता की जान है हिंदी, देश की शान है हिंदी” आदि कई प्रकार के सलोगन बोले।

छात्रों ने कहा कि आज के दौर में लोग पश्चिमी भाषा ज्यादा सिखने, बोलने में रूचि दिखा रहे हैं, जबकि जरूरत सभी को हिंदी भाषा को मुख्य रखने की और हिंदी का उपयोग करने की है। वाईस चेयरपर्सन संगीता चोपड़ा ने छात्रों की मुहिम की सराहना करते हुए सभी को हिंदी दिवस की बधाई दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *