एचएमवी में संवेदीकरण अभियान का सफल आयोजन

शिक्षा

प्राचार्या प्रो. डॉ. अजय सरीन ने की साइकोलॉजी विभाग व दृष्टि सैल के प्रयास की प्रशंसा

टाकिंग पंजाब

जालंधर। एचएमवी में फ्रायडियन साइकोलॉजिकल सोसाइटी व दृष्टि टेक्नालोजी सेंटर फॉर विजुएली चैलेंज्ड द्वारा संवेदीकरण अभियान का आयोजन किया गया। इसमें बतौर रिसोर्स पर्सन सीमा चोपड़ा, सोशल एक्टिविस्ट, सरदार अमरजीत सिंह आनंद, स्टेट डिस्एबिलिटी एक्टिविस्ट व दीपिका सूद, एनजीओ सक्षम उपस्थित थे। इस दौरान डॉ. प्रेम सागर ने विजुएली चैलेंज्ड लोगों की समस्याओं का जिक्र किया।
      उन्होंने विद्यार्थियों को बी माई आईज ऐप के बारे में बताया जहां वह वालंटियर बनकर विजुएली चैलेंज्ड लोगों की सहायता कर सकते हैं। दीपिका सूद ने छात्राओं को बताया कि किस प्रकार दृष्टिहीन व्यक्ति लैपटॉप का प्रयोग करते हैं व स्क्रीन रीडिंग साफ्टवेयर की सहायता से पढ़ पाते हैं। अमरजीत सिंह आनंद ने ऐसे मौकों का जिक्र किया जब स्पेशल बच्चों की जरूरतों की ओर सरकार आंखें बंद कर लेती हैं।
      उन्होंने कहा कि हमें इन बच्चों की जरूरतों के लिए संवेदनशील होना चाहिए। सीमा आनंद चोपड़ा ने कहा कि लोगों को दृष्टिहीन व्यक्तियों के लिए संवेदनशील होना जरूरी है। सेशन के अंत में छात्राओं ने अपने अनुभव सांझे किए। बी.वॉक की छात्रा रूहानी ने खूबसूरत कविता प्रस्तुत की। प्राचार्या प्रो. डॉ. अजय सरीन ने साइकोलॉजी विभाग तथा दृष्टि सैल के प्रयास की प्रशंसा की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *