भारत – कनाडा विवाद में रंग बदलता अमेरिका .. बोला, कनाडा की जांच को हमारा समर्थन

आज की ताजा खबर देश
भारत-कनाडा विवाद पर अमेरिका का बयान ,,, अमेरिका व कनाडा के बीच मतभेद पैदा करने की गई कोशिश
टाकिंग पंजाब
कनाडा के पीएम की तरफ से खालिस्तानी आंतकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के मामले में भारतीय एजेंटों का हाथ होने का शक जताया गया था। इस पर भारत ने कड़ी आपति जताई थी, जिसके बाद भारत व कनाडा के रिश्तों में खटास देखने को मिली थी। इस सब के बीच यह भी कहा जा रहा था कि कनाडा के इस आरोप के बाद अमेरिका भारत के साथ खड़ा नजर आ रहा है, लेकिन भारत व कनाडा के बीच चल रही तनातनी के बीच अब अमेरिका रंग बदलता नजर आ रहा है।
    अमेरिका ने कनाडा की जांच का समर्थन करते हुए कहा है कि जो भी दोषी है उसे सजा मिले। अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने कहा कि हमने कनाडा के पीएम की तरफ़ से सार्वजनिक तौर पर लगाए गए आरोपों को सुना और सार्वजनिक तौर पर इस मामले पर चिंता जताई। उन्होंने कहा कि अमेरिका का समर्थन इस बात को लेकर है कि क़ानूनी तरीक़े से इस बात की तह तक पहुंचा जाए कि आख़िर क्या हुआ व इसके दोषियों को सज़ा मिले। अमेरिकी सुरक्षा सलाहकार ने कहा कि उन्होंने मीडिया में कुछ ऐसी रिपोर्ट भी देखी है, जिसमें इस मुद्दे पर अमेरिका और कनाडा के बीच मतभेद पैदा करने की कोशिश की गई है।
   वह इसे पूरी तरह से खारिज करते हैं। उन्होंने कहा कि मैं प्राइवेट डिप्लोमैटिक बातचीत में नहीं जा रहा लेकिन हम लगातार कनाडा के संपर्क में हैं। उनसे विचार विमर्श कर रहे हैं। वह इसकी जांच के लिए जो कर रहे हैं उसे हमारा समर्थन है हम भारत सरकार के भी संपर्क में हैं। जेक सुलिवन ने कहा कि उन्होंने आरोपों के प्रति गंभीर चिंता जताई व जांच को आगे बढ़ाने और अपराधी तक पहुंचने की कोशिश का समर्थन किया है। जैक सुलिवन ने कहा कि जब से यह मामला सार्वजनिक तौर पर सामने आया है तब से अमेरिका का यही रुख रहा है व जब तक मामला अंतिम परिणाम तक नहीं पहुंच जाता तब तक यही रुख रहेगा।
  उन्होंने कहा कि वह इस मंच से ख़ुफ़िया सूचना या क़ानूनी मामलों पर बात नहीं कर रहे हैं, यह सब प्रक्रिया के तहत चलेगा। उन्होंने फिर दोहराया कि कनाडा सरकार के साथ उनका संवाद और सलाह मशविरा जारी है और यह आगे भी जारी रहेगा। अमेरिका के सुरक्षा सलाहकार का कहना है कि खालिस्तानी आतंकवादी की हत्या में भारतीय सरकारी एजेंटों का हाथ होने की बात कही जाने के बाद से अमेरिका भारतीयों के संपर्क में है व वाशिंगटन इस मामले में कोई विशेष छूट नहीं दे रहा है। निज्जर की हत्या में भारत का हाथ होने के आरोपों पर सुलिवन ने कहा कि यह हमारे लिए चिंता का विषय है। इस मामले पर वह गंभीर हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *