सेंट सोल्जर में 12वीं आरसी चोपड़ा मेमोरियल नेशनल मूट कोर्ट प्रतियोगिता की शुरुआत

शिक्षा

25 राज्यों और यूनियन टेरिटरीज की 64 टीमों ने लिया भाग

टाकिंग पंजाब

जालंधर। सेंट सोल्जर लॉ कॉलेज में 2 दिवसीय 12वीं आरसी चोपड़ा मेमोरियल नेशनल मूट कोर्ट प्रतियोगिता का शुरुयात हुई, जिसके आज पहले दिन का आगाज छात्रों में भारी उत्शाह के हुआ। इस मूट कोर्ट में 25 राज्यों और यूनियन टेरिटरीज का प्रतिनिधित्व करने वाली 64 टीमों ने भाग लिया। जिनमें प्रत्येक टीम में दो मूटर्स होते हैं। प्रतियोगिता के पहले दिन माननीय जस्टिस एम.एस चौहान मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित हुए। मैनेजिंग डायरेक्टर प्रो.मनहर अरोड़ा, कॉलेज के डायरेक्टर डॉ. एससी शर्मा ने मुख्य अतिथियों, भाग लेने वाली टीमों और सेंट सोल्जर कॉलेजों के प्रिंसिपल्स का स्वागत किया।
       जस्टिस एमएस चौहान ने अपने उद्घाटन भाषण में सेंट सोल्जर ग्रुप की मैनेजमेंट के प्रयास की सराहना करते हुए उन्होंने स्व. आरसी चोपड़ा को श्रद्धांजलि दी और उभरते वकीलों के लिए मूट कोर्ट के महत्व को रेखांकित किया। जस्टिस चौहान ने भाग लेने वाली टीमों को शुभकामनाएं दीं। पहले राउंड में 2 नॉकआउट राउंड्स हुए जिसमें पहली बार 64 टीमें अपने सामने आयी दूसरी बार 32 टीमें। दूसरे राउंड में 8 कोर्ट रूम में 16 टीमों ने भाग लिया और 8 विजेता टीमों ने क्वार्टर फाइनल (तीसरे) राउंड में भाग लिया।
      सेमीफाइनल और ओपन कोर्ट का फाइनल दूसरे दिन किया जायेगा। जिसमें जस्टिस एमएस चौहान फाइनल राउंड की जजमेंट करेंगे। विजेता टीम को ट्रॉफी और 11000/- रुपये का नकद पुरस्कार, उपविजेता टीम को 5100/- रुपये और ट्रॉफी और दो सर्वश्रेष्ठ मूटर्स (सर्वश्रेष्ठ छात्र एडवोकेट-एक पुरुष और एक महिला) प्रत्येक को एक ट्रॉफी मिलेगी और 2100 रुपये का नकद पुरस्कार और सभी प्रतिभागियों को भागीदारी प्रमाण पत्र दिया जाएगा। सेंट सोल्जर ग्रुप के चेयरमैन अनिल चोपड़ा व वाईस चेयरपर्सन संगीता चोपड़ा ने कहा कि समाज के लिए बेहतरीन एडवोकेट देने के लिए इस प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *