सेंट सोल्जर ने धार्मिक कार्यक्रम आयोजित कर मनाया श्री गुरू तेग बहादर जी का शहीदी पर्व

शिक्षा

वाईस चेयरपर्सन संगीता चोपड़ा ने छात्रों को गुरू साहिब के जीवन के बारे में दी संक्षिप्त जानकारी

टाकिंग पंजाब

जालंधर। सेंट सोल्जर ग्रुप ऑफ़ इंस्टीच्यूशन्स के सभी स्कूलों में आज श्री गुरू तेग बहादर जी का शहीदी पर्व मनाया गया। इस संबंध में आयोजित धार्मिक कार्यक्रम के दौरान स्टाफ तथा छात्रों की ओर से श्री गुरू तेग बहादर जी की तस्वीर पर श्रद्धासुमन अर्पित किए गए और छात्रों ने अरदास करते हुए गुरु साहिब को नमन किया। इस के इलावा छात्रों की ओर से शब्द-कीर्तन के द्वारा समूह संगत को निहाल किया गया।
        इस अवसर पर वाईस चेयरपर्सन संगीता चोपड़ा ने छात्रों को गुरू साहिब के जीवन के बारे में संक्षिप्त जानकारी देते हुए बताया कि गुरू तेग बहादर जी सिंखों के नौवें गुरू थे। उनका बचपन का नाम त्याग मल था। वह बहुत बहादुर ओर तलवार चलाने में बहुत माहिर थे। करतारपुर की जंग में वह मुगल सेना के विरुद्ध बहुत बहादुरी से लड़े, जिस के बाद उनका नाम तेग बहादुर पड़ा। उन्होंने हिंदू धर्म की रक्षा के लिए अपने जीवन का बलिदान दे दिया।
        उस समय के मुगल शासक औरंगजेब के आदेश पर 24 नवंबर 1675 में दिल्ली के चांदनी चौक में उन्हें शहीद कर दिया गया था। इसी लिए उन्हें हिंद की चादर के नाम से भी जाता है। चेयरमैन अनिल चोपड़ा ने समूह छात्रों को गुरू जी के जीवन से प्रेरणा लेते हुए उनके के दर्शाए रास्ते पर चलने ओर उनके उपदेशों को आपने जीवन में अपनाने के लिए प्रेरित किया। इस मौके पर स्कूल का समूह स्टाफ उपस्थित रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *