पीएम मोदी द्वारा रामनगरी में किया गया अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे व पुनर्विकसित अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन का उद्घाटन…

आज की ताजा खबर देश

अयोध्‍या पहुंचने पर राज्यपाल आनंदीबेन पटेल व यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ द्वारा किया गया पीएम मोदी का स्वागत…

टाकिंग पंजाब

अयोध्‍या। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पुनर्विकसित अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करते हुए छह वंदे भारत ट्रेनों व दो अमृत भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई गई। यदि इस पुनर्विकसित अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन की बात करें तो स्टेशन पर पुनर्विकास कार्य रेल इंडिया टेक्निकल एंड इकोनॉमिक सर्विस लिमिटेड द्वारा किया गया है जो रेल मंत्रालय के तहत एक सार्वजनिक उपक्रम है व नवरत्नों में से एक है। अयोध्या रेलवे जंक्शन का नाम बदलकर अयोध्या धाम जंक्शन कर दिया गया है व नया भवन पुराने स्टेशन भवन के बगल में स्थित है।

       अयोध्या का नया रेलवे स्टेशन मंदिरों की नागर शैली के शिखर की तर्ज पर गुंबद व भगवान राम के प्रतीक चिह्न धनुष-बाण से सुसज्जित है। रेलवे स्टेशन के बारे में जानकारी देते हुए रेल इंडिया टेक्निकल एंड इकोनॉमिक सर्विस लिमिटेड के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि नये स्टेशन भवन में कई आधुनिक सुविधाएं हैं जो यात्रियों को आमतौर पर हवाई अड्डे पर मिलती है, लेकिन आगे के हिस्से का निर्माण शहर में बन रहे राम मंदिर पर आधारित है।

      स्टेशन के अगले हिस्से में दो छत्री बनी हैं व अयोध्या स्टेशन की नयी इमारत के सामने लगाए गए बिजली के खंभों के ऊपर धनुष-बाण की आकृति बनी है। अयोध्या में रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करने के साथ-साथ पीएम मोदी द्वारा आधुनिक सुविधाओं से लैस अयोध्या में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का भी उद्घाटन किया गया। इतना ही नहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में 15 किमी लंबा रोड शो भी किया व इस दौरान अयोध्या पहुंचने पर पीएम नरेंद्र मोदी का राज्यपाल आनंदीबेन पटेल व यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ द्वारा फूल भेंट कर उनका स्वागत किया गया। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *