गणतंत्र दिवस पर निकाली गई 12 झांकियों ने दिखाई पंजाब व पंजाबियत की झलक..पीएसपीसीएल की झांकी को मिला पहला स्थान

आज की ताजा खबर पंजाब

झांकियों के द्वारा कल्याणकारी योजनाओं व विकास कार्यों को दर्शायाने से नहीं चूकी सरकार..  आम आदमी क्लीनिक की झांकी दिखा लूटी वाहावाही

टाकिंग पंजाब
जालंधर। देश के गणतंत्र दिवस के अवसर पर स्थानीय गुरु गोबिंद सिंह स्टेडियम में आयोजित जिला स्तरीय समारोह दौरान विभिन्न विभागों की कुल 12 झांकियों ने पंजाब व पंजाबियत की झलक पेश की। हालांकि इस दौरान सरकार विकास कार्यों और कल्याणकारी योजनाओं का प्रदर्शन करने से नहीं चूकी। परेड में शामिल स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की झांकी पंजाब सरकार के एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम आम आदमी क्लीनिक के बारे में थी।
   जालंधर में इस प्रकार के 55 क्लीनिक चल रहे है, जिनसे लोगों को मुफ्त दवाओं के अलावा मैडीकल और डायग्नोस्टिक सेवाएं भी मुहैया करवाई जा रही है। वैसे पीएसपीसीएल की झांकी को इस वर्ष के गणतंत्र दिवस समारोह में पहला स्थान मिला है, जबकि सहकारिता विभाग और स्वीप झांकी ने क्रम अनुसार दूसरा और तीसरा इनाम प्राप्त किया। मुख्य अतिथि वित्त मंत्री पंजाब हरपाल सिंह चीमा ने पहले तीन स्थान प्राप्त करने वाली झांकियों के संबंधित विभागा प्रमुखों को सम्मानित किया।
 इसके अलावा अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (ज) मेजर डा. अमित महाजन की अध्यक्षता में एक कमेटी जिसमें एस.डी.एम. जालंधर-2 बलबीर राज सिंह और रैड क्रास सचिव इंद्र देव सिंह मिन्हास भी मौजूद रहे, विजेताओं का चुनाव किया गया। इस दौरान जिला रोजगार एवं व्यवसाय ब्यूरो द्वारा बेरोजगार युवाओं को नौकरी, स्व-रोजगार और कैरियर गाईडैंस की सुविधा के लिए किए प्रयासों को प्रदर्शित किया गया। इसी तरह कृषि एवं किसान कल्याण विभाग ने अपनी झांकी में पराली प्रबंधन से संबंधित पहलों और अन्य कार्यक्रमों की समीक्षा की।
 वहीं जिला चुनाव दफ्तक (स्वीप) ने अपनी झांकी में वोटर हेल्पलाइन मोबाइल ऐप, 1950 हेल्पलाइन सहित वोटर रजिस्ट्रेशन के तरीकों को प्रदर्शित किया। इसके अलावा पशुपालन, मत्स्य पालन और डेयरी विकास विभाग द्वारा सांझी झांकी से ऋण योजनाएं, प्रशिक्षण प्रोग्राम, सहकारिता विभाग द्वारा कामन सर्विस सैंटरों, नए डेयरी प्लांट, ग्रामीण विकास एंव पंचायत विभाग, माडल खेल मैदान, स्वयं सहायता समूहों के बारे में बताया गया।
   इसके साथ ही पीएसपीएसएल विभाग के नये निजी थर्मल प्लांट, 90 प्रतिशत घरों का बिल शून्य, नये 66-के.वी. उनकी झांकी के माध्यम से बिजली उपकेंद्रों की स्थापना, बिजली की भारी मांग को पूरा करने और पिछले साल हुई अन्य ऐतिहासिक उपलब्धियों को दर्शायाना भी सरकार नहीं भूली। इसके अलावा वन विभाग, बागवानी, रूडसैट और सैंट्रल इंस्टीच्यूट आफ हैंड टूल्स द्वारा विभिन्न योजनाओं और कार्यक्रमों को भी झाँकियों के माध्यम से प्रदर्शित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *