शहरों में घर बनाने वाले लोगों को पंजाब सरकार द्वारा दी गई बड़ी राहत… पढ़े…

आज की ताजा खबर पंजाब

अब नक्शों को मंजूरी के लिए नहीं लगाने पड़ेंगे अधिकारियों के दफ्तरों के चक्कर…

टाकिंग पंजाब
जालंधर। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान आज जालंधर दौरे पर हैं व इस दौरान उन्होनें शहरों में घर बनाने वाले लोगों को राहत दी है। सीएम मान ने शहरी लोगों को घर बनाने में राहत देते हुए पंजाब म्यूनिसिपल बिल्डिंग बायलाज- 2018 में संशोधन किया है व अब लोगों को 500 वर्ग गज़ तक के रिहायशी इमारतों के नक्शों को मंजूरी के लिए अधिकारियों के दफ्तरों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे, जबकि उन्हें स्व-तस्दीक करने की मंजूरी दी गई है।
       इतना ही नहीं, इस नियम के बाद उन्हें नक्शों को किसी भी अधिकारी- कर्मचारी को भेजने की बजाय सीधे तौर पर आर्किटेक्ट द्वारा ही मंजूरी दी जाएगी। हजारों परिवारों को इस संशोधन से फायदा मिलेगा क्योंकि शहरी एरिया के 90 फीसदी अधिक रिहायशी मकान या घर 500 वर्ग से कम है। इससे लोगों को सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने से राहत मिलेगी व उनके समय की भी बचत होगी। इस दौरान मालिक व आर्किटेक्ट की तरफ से दिए जाने वाले स्व- घोषणा पत्र में कुछ शर्तें दर्ज की गई हैं।
        इससे यह प्रमाणित होगा कि उप-नियम की पालना की जा रही है व जो दस्तावेज अपलोड किए गए हैं, वह नियमों के मुताबिक हैं। बता दें कि आने वाले समय में निकाय व लोकसभा चुनाव को देखते हुए पंजाब सरकार ने लोगों को कई तरह की राहत प्रदान की है। कुछ दिन पहले दस लाख काटे गए राशन कार्डों को बहाल किया गया था व वहीं, दो बार स्पेशल इंतकाल कैंप भी लगाए गए थे। इन कैंपों की अगुवाई राजस्व मंत्री ब्रह्म शंकर जिंपा कर रहे थे जिसमें लोगों के लंबित पड़े इंतकालों को पूरा किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *