ईडी ने मानी राहुल गांधी की बात, शुक्रवार की जगह सोमवार होगी पूछताछ

आज की ताजा खबर देश

अंतरिम कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की बीमारी को देखते हुए एजेंसी ने किया अनुरोध स्वीकार

टाकिंग पंजाब

नई दिल्ली। नेशनल हेराल्ड मामले में राहुल गांधी से ईडी द्वारा की जा रही लगातार व गहन पूछताछ व कार्यकर्ताओं के खिलाफ पुलिस कार्रवाई से कांग्रेस का रोष बढ़ता जा रहा है। कल यानी शुक्रवार को चौथी बार राहुल को तलब किया गया है। इस बीच राहुल गांधी ने ईडी से उनकी मां सोनिया गांधी की सेहत का हवाला देते हुए उन्हें 17 से 20 जून तक पूछताछ के लिए पेश होने से छूट देने का अनुरोध किया है व बताया जा रहा है कि ईडी ने राहुल की गुजारिश को मान लिया है। सूत्रों के मुताबिक प्रवर्तन निदेशालय ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी को 20 जून को नेशनल हेराल्ड मामले की जांच में शामिल होने के लिए नया समन जारी किया है। इसमें उनकी मां व अंतरिम कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की बीमारी को देखते हुए एजेंसी को उनके अनुरोध को स्वीकार करने की बात कही गई है। इस बीच, कांग्रेस नेताओं ने आज लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला से मुलाकात कर नेताओं व कार्यकर्ताओं के साथ पुलिस के जुल्म पर ऐतराज जताया है।

लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने आज संसद भवन स्थित स्पीकर के कक्ष में बिड़ला से मुलाकात की। मुलाकात के बाद चौधरी ने कहा कि हमने स्पीकर से हमारे साथ हो रहे अन्याय की शिकायत की। दिल्ली पुलिस के अधिकारियों के बर्ताव व कांग्रेस मुख्यालय में प्रवेश पर नाराजगी जताई। चौधरी ने कहा कि पुलिस थानों में भी दिल्ली पुलिस ने कांग्रेस सांसदों के साथ ऐसा व्यवहार किया जैसे हमारे सांसद और कार्यकर्ता आतंकवादी हों। राहुल गांधी को लगातार 3 दिनों तक 10-12 घंटे लंबी पूछताछ के लिए बुलाया गया था। हमें इसका कोई विरोध नहीं है। हम सिर्फ इतना कहना चाहते हैं कि प्रतिशोध व  हिंसा की राजनीति का प्रयोग न करें। कांग्रेस नेताओं ने पार्टी संसदीय दल के दफ्तर में बैठक कर राहुल गांधी से ईडी की पूछताछ को लेकर उत्पन्न राजनीतिक स्थिति पर भी विचार किया। इसमें कांग्रेस नेताओं के अलावा महासचिवों ने भी भाग लिया।

कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल ने कहा कि बैठक में पार्टी नेताओं व कार्यकर्ताओं के खिलाफ दमनकारी कार्रवाई को लेकर आगे की रणनीति पर विचार किया गया। गृह मंत्री व वित्त मंत्री को नोटिस भेजाकांग्रेस ने प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के उन अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है, जिन्होंने राहुल गांधी से पूछताछ से जुड़ी सूचनाएं कुछ मीडिया समूहों को चुनिंदा ढंग से लीक की हैं। मुख्य विपक्षी दल ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण व कानून मंत्री किरेन रिजीजू को कानूनी नोटिस भी भेजा है। कांग्रेस सांसद व पार्टी के विधि प्रकोष्ठ के प्रमुख विवेक तन्खा ने नोटिस में केंद्रीय मंत्रियों से कहा है कि वे राजनीतिक प्रतिशोध के लिए ईडी का इस्तेमाल करना व कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष के बारे में झूठा विमर्श फैलाना बंद करें। कांग्रेस नेताओं का एक प्रतिनिधिमंडल शुक्रवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात करेगा व नेशनल हेराल्ड मामले में राहुल गांधी पर प्रवर्तन निदेशालय की जांच के विरोध में पार्टी मुख्यालय में पुलिस के प्रवेश व पार्टी सांसदों के साथ दुर्व्यवहार के मुद्दे पर एक ज्ञापन सौंपेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *