भारत सरकार की निरफ  रैंकिंग में एलपीयू को मिला 47वां स्थान 

शिक्षा

एलपीयू  के 3 स्कूल आर्किटेक्चर, लॉ एंड फ़ार्मेसी भारत में टॉप 20 में हुए शामिल

एलपीयू  के स्कूल ऑफ आर्किटेक्चर को 12वां, लॉ को 13वां, फार्मेसी  को 19वां, मैनेजमेंट को 34वां व इंजीनियरिंग को देश के शीर्ष संस्थानों में मिला 51वां स्थान  

टाकिंग पंजाब

जालंधर। भारत के केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने नई दिल्ली में नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क रैंकिंग 2022 जारी की। इस दौरान लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी को भारत के सभी सरकारी व निजी विश्वविद्यालयों में 47वां रैंक मिला है। एलपीयू ने पिछले साल की रैंकिंग से 15 पायदान की छलांग लगाई है जो कि भारत में किसी भी संस्थान द्वारा की गई रैंकिंग में सबसे ज्यादा व बेहतरीन सुधार है।

एलपीयू के स्कूल ऑफ आर्किटेक्चर को 12वां स्थान, लॉ को 13वां, फार्मेसी को 19वां, मैनेजमेंट को 34वां व इंजीनियरिंग को देश के शीर्ष संस्थानों में 51वां स्थान मिला है। सभी को बधाई देते हुए एलपीयू के चांसलर डॉ. अशोक मित्तल ने कहा कि इस तरह की प्रतिष्ठित रैंकिंग सभी के लिए एक वार्षिक रिपोर्ट कार्ड की तरह है, जो यह देखने के लिए है कि एलपीयू पूरे पिछले वर्ष के दौरान देश के हजारों अन्य संस्थानों के साथ श्रमरूप  से विभिन्न प्राप्तियों के प्रति क्या कर रहा है।           

इस रैंकिंग ने एलपीयू में हम सभी को अगले कुछ वर्षों में एलपीयू को दुनिया के शीर्ष 200 विश्वविद्यालयों में शामिल करने की दिशा में और अधिक मजबूत  रूप से आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया है। उन्होंने कहा कि यह उपलब्धि शिक्षा के विविध क्षेत्रों में हमारे कार्यों में माता-पिता व समाज के व्यक्त किए गए विश्वास के कारण है। रैंकिंग की घोषणा प्रत्येक श्रेणी के लिए सरकारी प्राधिकरण द्वारा दिए गए अंकों के आधार पर की जाती है।मंत्रालय का मानना है कि अधिकांश डेटा, विशेष रूप से अनुसंधान के बारे में, तीसरे पक्ष और स्कोपस या वेब ऑफ साइंस जैसे प्रामाणिक स्रोतों से ही लिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *