15वें राष्ट्रपति के लिए मतदान जारी, देशभर के कुल 4,800 निर्वाचित सांसद और विधायक हिस्स ले रहे हैं हिस्सा 

आज की ताजा खबर पॉलिटिक्स

मुर्मू को मिला कुल 27 से ज्यादा दलों का समर्थन, पक्की मानी जा रही है जीत

टाकिंग पंजाब
नई दिल्ली।  देश को मिलने वाले 15वें राष्ट्रपति के लिए मतदान जारी है। इसमें देशभर के कुल 4,800 निर्वाचित सांसद और विधायक हिस्सा ले रहे हैं। चुनाव में भाजपा की अगुआई वाले एनडीए की तरफ से द्रौपदी मुर्मू और विपक्ष की ओर से यशवंत सिन्हा प्रत्याशी हैं।
   माना जा रहा है कि इस चुनाव में मुर्मू की जीत लगभग पक्की है। मुर्मू को कुल 27 से ज्यादा दलों का समर्थन मिला है। इनमें एनडीए के अलावा विपक्ष के कई दल भी शामिल हैं। इसके साथ ही देश के शीर्ष संवैधानिक पद पर पहली बार आदिवासी महिला की ताजपोशी भी लगभग तय है। विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा को 14 दलों का समर्थन मिला है।
राष्ट्रपति चुनाव में अब तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, गृहमंत्री अमित शाह, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी समेत कई दिग्गज नेता वोट डाल चुके हैं।
राष्ट्रपति चुनाव
   प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद भवन पहुंचकर राष्ट्रपति चुनाव में अपना वोट डाला। इसकी तस्वीर भी उन्होंने सोशल मीडिया पर शेयर की। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भी वोट डालने पहुंचे। मतदान करने के दौरान उनकी जो तस्वीरें सामने आई हैं, उनमें वह अस्वस्थ्य नजर आए। मनमोहन सिंह की उम्र 89 साल हो चुकी है। वह व्हीलचेयर से संसद भवन पहुंचे और चार लोगों की मदद से उन्होंने अपना वोट डाला। गृह मंत्री अमित शाह ने संसद भवन में वोट डाला। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यूपी विधानसभा और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली विधानसभा में वोट डाला।
  मथुरा से भाजपा सांसद और मशहूर अभिनेत्री हेमा मालिनी भी वोट डालने पहुंची। इसके अलावा विपक्ष से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा के बेटे और भाजपा सांसद जयंत सिन्हा ने भी मतदान किया। जयंत ने एलान किया है कि वह अपने पिता की बजाय एनडीए की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू के पक्ष में वोट करेंगे। पश्चिम बंगाल में नेता विपक्ष सुवेंदु अधिकारी ने भी वोट डाला।

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और असम के मुख्यमंत्री हिमन्त बिश्व शर्मा ने भी राष्ट्रपति चुनाव में वोट डाला। मतदान सभी राज्यों के विधानसभा में हुआ।

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई एस जगनमोहन रेड्डी, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत वोट डालते हुए। जगनमोहन रेड्डी ने द्रौपदी मुर्मू के पक्ष में वोट डालने का एलान किया था।
ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन और गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र भाई पटेल ने भी राष्ट्रपति चुनाव में वोट डाला। एनडीए से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू ओडिशा की रहने वाली हैं। इसलिए नवीन पटनायक ने विपक्ष में होने के बावजूद मुर्मू को समर्थन देने का एलान किया है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *