नहीं रहे शेयर बाजार के दिग्गज निवेशक व बिग बुल के नाम से मशहूर राकेश झुनझुनवाला 

आज की ताजा खबर देश
पिता ने कर दिया था पैसे देने से इंकार..कहा अपनी मेहनत से कमा कर शेयर बाजार में लगाओ पैसा 
महज 5 हजार से शेयर बाजार मे कदम रखने वाले झुनझुनवाला की नेटवर्थ पहुंच गई थी 40 हजार करोड़ रुपए..
टाकिंग पंजाब
मुंबई। लंबे समय से बिमार चल रहे शेयर बाजार के दिग्गज निवेशक व शेयर बाजार की दुनिया में बिग बुल के नाम से जाने जाते राकेश झुनझुनवाला का रविवार सुबह निधन हो गया है। राकेश झुनझुनवाला का जीवन काफी दिलचस्प रहा है। इसका कारण यह है कि राकेश झुनझुनवाला ने जब ट्रेडिंग शुरू की तब वह बियर के तौर पर दांव लगाते थे। उस समय हर्षद मेहता को बिग बुल कहा जाता था व उनका डंका शेटर बाजार में बजता था।  आपको यकीन नहीं होगा कि साल 1985 में मुंबई के दलाल स्ट्रीट में कदम रखने वाले राकेश झुनझुनवाला अपने पिता से प्रेरणा लेकर इस कारोबार में आए तो उन्होंने शेयर बाजार में अपनी शुरुआत महज 5 हजार रुपए से की थी व आज उनकी नेटवर्थ करीब 40 हजार करोड़ रुपए के आसपास है। उन्होंने शेयर बाजार में पैसे लगाने का मन बनाया, तो उनके पिता ने उन्हें पैसे देने से मना कर दिया व कहा कि शेयर बाजार में पैसे लगाने के लिए व किसी से उधार भी न ले।

  अगर तुम शेयर बाजार में उतरना चाहते हो, तो इसके लिए पैसा खुद की मेहनत से कमाओ। झुनझुनवाला ने पहली बार 1985 में 5 हजार की छोटी-सी पूंजी से शेयर बाजार में निवेश शुरू किया था। पहले तो उन्हें नुकसान हुआ, फिर उनका पैसा एक कंपनी के शेयर से तीन गुना बढ़ गया था।

   शेयर बाजार के किंग बनने के बाद राकेश झुनझुनवाला का एक बड़ा सपना अकासा एयरलाइन को लॉन्च करना था। अपनी लंबी कौशिश के बाद इस 7 अगस्त को ही मुंबई से अहमदाबाद के बीच अकासा ने पहली उड़ान भरी। लेकिन समय की चाल देकिए, इसके ठीक 7 दिन बाद ही एयरलाइन के सबसे बड़े स्टेकहोल्डर यानी राकेश झुनझुनवाला ने दुनिया को अलविदा कह दिया। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *