विश्व दृष्टि दिवस पर डॉ. रोहन बौरी ने इनोसेंट हाट्र्स के विद्यार्थियों को दिए महत्वपूर्ण टिप्स

शिक्षा

अपने नेत्रों को यूवी रेज़ से बचने के लिए बच्चों को अवश्य पहनने चाहिए सनग्लासेस-  डॉ. रोहन बौरी 

टाकिंग पंजाब

जालंधर। बौरी मेमोरियल एजुकेशनल एंड मेडिकल ट्रस्ट के द्वारा संचालित दिशा- एक पहल के तहत इनोसेंट हाट्र्स स्कूल के विद्यार्थियों को नेत्र रोग से संबंधित समस्याओं से जागरूक करने हेतु विश्व दृष्टि दिवस मनाया गया।

इस अवसर पर इनोसेंट हाट्र्स आई सेंटर के प्रमुख डॉ. रोहन बौरी  द्वारा लव यूअर आइस थीम के अंतर्गत हाउ टू मेंटेन आई हेल्थ पर एक विशेष सत्र का आयोजन किया गया‌, जिसमें उन्होंने बच्चों से अपनी आँखों की देख-रेख करने पर ज़ोर दिया और इसके लिए उन्होंने उन्हें कई महत्वपूर्ण तथ्यों से अवगत करवाया।

नेत्र विशेषज्ञ डॉ. रोहन बौरी ने बच्चों से कहा कि बच्चों को सनग्लासेस अवश्य पहनने चाहिए ताकि वे अपने नेत्रों को यू वी रेज़ से बचा सके। आजकल बच्चे डिजिटल वल्र्ड पर ज़्यादा रहते हैं जिसके फलस्वरूप मोबाइल या कंप्यूटर स्क्रीन से निकलने वाली ब्लू रेज़ आँखों को प्रभावित करती हैं।

बच्चों को चाहिए कि वे अपनी निद्रा पूरी लें जिससे वे हर समय तरोताजा रह सकें और दूसरे कामों को भी प्रसन्नता से कर सकें। उन्होंने कहा कि यदि आँखों की रक्षा करनी है तो इसकी यथासंभव संभाल करनी होगी।

साथ ही उन्होंने कहा कि हेल्दी डाइट हेतु उन्हें अपने आहार में न्यूट्रिशियस फूड अवश्य लेने चाहिए। उन्होंने कहा कि मधुमेह और उच्च रक्तचाप से पीडि़त लोगों को दृष्टि बाधित होने से बचाने के लिए हर वर्ष अपनी आँखों की जाँच अवश्य करवानी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *