टी-20 वर्ल्ड कप में टीम ​इंडिया के साधारण प्रदर्शन के चलते बीसीसीआई ने की सीनियर सिलेक्शन कमेटी की छुट्टी

आज की ताजा खबर खेल

चेतन शर्मा, हरविंदर सिंह, सुनील जोशी व देवाशीष मोहंती पर गिरी गाज… 

टाकिंग पंजाब

नई दिल्ली। टी-20 वर्ल्ड कप में टीम ​इंडिया के साधारण प्रदर्शन के चलते बीसीसीआई ने सख्त निर्णय लेते हुए चेतन शर्मा, हरविंदर सिंह, सुनील जोशी व देवाशीष मोहंती वाली सीनियर सिलेक्शन कमेटी की छुट्टी कर दी, हालांकि बोर्ड ने सिलेक्शन कमेटी की बर्खास्तगी की कोई वजह नहीं बताई है। सूत्रों के अनुसार बीसीसीआई ने कुछ ही समय पहले यह फैसला लिया व इसके बारे में सिलेक्शन कमेटी को जानकारी नहीं दी गई थी।

   बीसीसीआइ सूत्रों के मुताबिक, चेतन को गत 18 अक्टूबर को हुई बोर्ड की वार्षिक आम बैठक (एजीएम) के दौरान पद से हटा दिया गया था। यह पहले से ही तय माना जा रहा था कि रोजर बिन्नी के नेतृत्व वाली बीसीसीआइ मौजूदा चयन समिति को हटाकर नई समिति गठित करेगी। चेतन के कार्यकाल में भारत टी-20 विश्व कप 2021 के नाकआउट चरण के लिए क्वालीफाई नहीं कर सका था, जबकि टीम को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में हार मिली थी।

  यह भी माना जा रहा है कि इन सेलेक्टर्स की छुट्टी का कारण टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का साधारण प्रदर्शन रहा है। हालांकि इस टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया सेमी फाइनल तक पहुंची थी परंतु टीम इंडिया की टीम सिलेक्शन पर कई सवाल खड़े हो गए थे। इतना ही नहीं, टीम इंडिया के कप्तान, कोच व सिलेक्शन कमेटी के बीच में कोई तालमेल नज़र नहीं आया था ।

   इस बात का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि टीम इंडिया के सफल स्पीनर युज़वेंद्र चहल को टी20 वर्ल्ड कप में एक भी मैच नहीं खिलवाया गया, जिसकी आलोचना कई बड़े खिलाड़ियों ने भी की थी। इन सभी कमजोरियो को देखते हुए यह पहले ही लग रहा था कि कुछ ही समय में सिलेक्शन कमेटी पर यह गाज गिर सकती है।

    चयन समिति भंग करने के तुरंत बाद बीसीसीआइ ने राष्ट्रीय चयनकर्ताओं के पद के लिए आवेदन मांगे है। बीसीसीआइ सचिव जय शाह ने विज्ञप्ति जारी कर राष्ट्रीय चयन समिति के पांच पदों के लिए आवेदन मंगवाए हैं। इसके लिए योग्य उम्मीदवार वही होंगे जिन्होंने कम से कम सात टेस्ट मैच या 30 प्रथम श्रेणी या 10 वनडे और 20 प्रथम श्रेणी मैच खेले हों। इसके अलावा उम्मीदवार कम से कम पांच साल पहले क्रिकेट से संन्यास ले चुका हो। आवेदन करने की अंतिम तारीख 28 नवंबर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *