आज से बदल गए कुछ नियम.. म्यूचुअल फंड, जीएसटी व एटीेएम को लेकर हुए बड़े बदलाव

आज की ताजा खबर बिजनेस


कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर में फिर मिली राहत.. पीएनबी वसूलेगा एटीएम 10 रुपये का चार्ज ..

टाकिंग पंजाब

नईं दिल्ली।
आज मई माह की शुरूआत हो गई है व इस माह से आपको रोजमर्रा की जिंदगी में कईं तरह के बदलाव देखने को मिलेंगे। इन बदलावों में सबसे पहले जहां पंजाब नेशनल बैंक ने एटीएम के नियम में बदलाव कर दिया है, वहीं माह के पहले ही दिन ही कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दाम घट गए हैं। दरअसल मई के पहले ही दिन कुल 4 नियम बदल गए हैं, जिनका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा। तो आइए जानते हैं कि आजे कौन से नियम बदले हैं।

    कमर्शियल LPG सिलेंडर – कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर आज से 171.50 रुपये सस्ता हो गया है। केंद्र सरकार हर महीने की पहली तारीख को समीक्षा के बाद एलपीजी, सीएनजी और पीएनजी के रेट बदलती है। इससे पहले अप्रैल में कमर्शियल सिलेंडर के दाम 91.50 रुपये तक घटाए गए थे। नई कटौती के बाद दिल्ली में कमर्शियल सिलेंडर की कीमत 1856.50 रुपये हो गई है। कॉमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर के सस्ते होने से इसके इस्तेमाल करने वाले दुकानदारों व कारोबारियों को काफी राहत मिली है। कॉमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर के पिछले समय से लगातार सस्ते होने से छोटे कारोबारी खासतौर पर काफी खुश नजर आ रहे हैं।
   म्यूचुअल फंड में केवाईसी जरूरी – मार्केट रेगुलेटर सेबी ने म्यूचुअल फंड कंपनियों से यह सुनिश्चित करने को कहा है कि वह केवल उन्हीं ई-वॉलेट से पैसे लें, जिनका केवाईसी हो चुका है। इसका सीधा सा मतलब है कि अगर आपके वॉलेट का केवाईसी नहीं हुआ होगा तो आप इसके जरिए निवेश नहीं कर पाएंगे। ध्यान रहे कि यह नियम 1 मई से लागू हो गया है। अगर आप भी म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं तो आपको जल्द ही आपको आपने वॉलेट का केवाईसी करवा लेना चाहिए। इसके बिना आप किसी भी तरह का निवेश म्यूचुअल फंड में नहीं कर पाएंगे। इस लिए बेहतर होगा कि आप अपने ई-वॉलेट का केवाईसी जल्द से जल्द करवा लें।
    बदलेंगे जीएसटी के नियम – जीएसटी से जुड़ा एक बड़ा नियम बदल गया है। नए नियम के अनुसार जिन कंपनियों का टर्नओवर 100 करोड़ रुपये से ज्यादा होगा, उन्हें 7 दिनों के अंदर ही इनवॉइस रजिस्ट्रेशन पोर्टल (आईआरपी) पर अपनी ट्रांजैक्शन रिसीट अपलोड करनी होगी। फिलहाल ऐसा करने के लिए कोई समय सीमा तय नहीं की गई है।
   पीएनबी के एटीएम चार्जेस – सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने एटीएम से लेन-देन करने के नियम बदले हैं। अगर खाते में पैसे की कमी के चलते आपकी एटीएम पर लेन देन विफल हो जाए तो पीएनबी आपसे 10 रुपये का चार्ज वसूलेगा। इतना ही नहीं इस 10 रु पर जीएसटी अलग से लगाया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *