बाढ़ के हालातों के चलते केंद्र सरकार ने की 22 राज्य सरकारों को 7,532 करोड़ रुपए देने की घोषणा…

आज की ताजा खबर देश

पंजाब को 218.40 करोड़ रुपए का दिया जाएगा राहत पैकेज… दो समान किश्तों में जारी की जाएगी राशि…

टाकिंग पंजाब

दिल्ली। भारी बारिश के चलते पूरे देश में बाढ़ जैसी स्थिति बनी हुई है। भारत के कई इलाकों में पानी का स्तर बढ़ने से लोगों को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। बाढ़ के इन हालातों के बीच गृह मंत्रालय की सिफारिशों के अनुसार केंद्र सरकार ने 22 राज्य सरकारों को 7,532 करोड़ रुपए देने की घोषणा की है, जिसके चलते केंद्र द्वारा पंजाब को 218.40 करोड़ रुपए का राहत पैकेज दिया जाएगा।
     भारी बारिश के मद्देनजर पिछले वित्तीय वर्ष में राज्यों को प्रदान की गई राशि के उपयोगिता प्रमाण पत्र की प्रतीक्षा किए बिना राज्यों को तत्काल सहायता के रूप में राशि जारी की गई है। वित्त आयोग की सिफारिश के मुताबिक यह राशि दो समान किश्तों में जारी किया जाएगी। आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 की धारा 48 (1) (ए) के तहत प्रत्येक राज्य में एसडीआरएफ का गठन किया गया है, जिसमें केंद्र सरकार सामान्य राज्यों में एसडीआरएफ में 75% व उत्तर-पूर्व व हिमालय राज्यों में 90% योगदान देती है।
    पिछली किस्त में जारी राशि का उपयोगिता प्रमाण पत्र प्राप्त होने और एसडीआरएफ से की गई गतिविधियों पर राज्य सरकार से रिपोर्ट प्राप्त होने पर धनराशि जारी की जाती है, परंतु इस बार हालातों को देखते हुए यह पैकेज जारी करते समय इन आवश्यकताओं को माफ कर दिया गया है। बता दें कि एसडीआरएफ का उपयोग प्राक्रतिक आपदाओं जैसे चक्रवात, सूखा, भूकंप, आग, बाढ़, सुनामी, भूस्खलन, हिमस्खलन, बादल फटना व शीत लहर से पीड़ितों को तत्काल राहत प्रदान करने के खर्च को पूरा करने के लिए किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *