पाकिस्तान में सरहद के पास बना बांध टूटने से फिरोजपुर बॉर्डर में भरा पानी… सैकड़ों एकड़ में लगाई गई फसल नष्ट…

आज की ताजा खबर पंजाब

अगले तीन दिनों तक नहीं छोड़ा जाएगा भाखड़ा बांध का पानी… पानी छोड़ने से बढ़ सकता है ब्यास में पानी का जलस्तर…

टाकिंग पंजाब

अमृतसर। पंजाब में बाढ़ के हालातों का कहर लगातार जारी है। पाकिस्तान में सरहद के पास में बना एक बांध टूट जाने के बाद फिरोजपुर बॉर्डर में पानी भर गया है। जिसके कारण फिरोजपुर सरहद के पास बने गांवों में पानी घुस गया है व सैकड़ों एकड़ में लगाई गई फसल भी नष्ट हो गई है व संगरूर में भी 1 हजार एकड़ फसल बर्बाद हो चुकी है। इतना ही नहीं, कोटकपूरा में बारिश के कारण घर गिरने से पति-पत्नी व बच्चे की मौत हो गई है। वहीं, गुरदासपुर के हल्का डेरा बाबा नानक की रावी नदी में बाढ़ आने से भारत-पाक सीमा पर स्थित गांव देश के बाकी हिस्सों से पूरी तरह कट गया है।
       सेना के जवानों की तरफ से यहां रेस्क्यू करते हुए करीब 450 लोगों को गांव से सुरक्षित निकाला। पंजाब सरकार की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार बाढ़ का असर 14 जिले में पहुंच चुका है। भाखड़ा बांध का पानी छोड़े जाने को लेकर हरजोत सिंह बैंस ने कहा कि भाखड़ा प्रबंधन से इसे लेकर बातचीत की है व अगले तीन दिनों तक भाखड़ा बांध अतिरिक्त पानी को नहीं छोड़ेगा। हालांकि, पौंग डैम के फ्लड गेट आज खोल दिए गए हैं। वहीं, भाखड़ा ब्यास प्रबंधन की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार कुल 20 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा जाना है, जो रात तक गुरदासपुर, अमृतसर और तरनतारन तक पहुंच सकता है, जिसके चलते ब्यास में पानी का जलस्तर बढ़ सकता है।
    इसी कारण स्थानीय जिला प्रशासन ने निचले इलाकों में लोगों को अलर्ट रहने के लिए कहा है। अगर पंजाब में बने बाढ़ के हालातों के बीच मौतों की बात करें तो अबतक इन हालातों के बीच 11 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। जिनमें से फरीदकोट में 3, रोपड़, फतेहगढ़ साहिब व मोहाली में 2-2 और होशियारपुर में 1 व नवांशहर में 1 व्यक्ति की मौत हो चुकी है। इसके साथ ही 12 लोगों के घायल होने की भी सूचना है, जिनका इलाज अस्पताल में चल रहा है। हालांकि, 5 लोग लापता भी हैं, जिन्हें खोजने के प्रयास जारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *