सेंट सोल्जर छात्रों ने बनाया 25 फ़ीट लंबा व 15 फ़ीट चौड़ा मिग-29 मॉडल

आज की ताजा खबर शिक्षा

चेयरमैन अनिल चोपड़ावाईस चेयरपर्सन संगीता चोपड़ा ने छात्रों को उनके प्रयास के लिए दी बधाई

टाकिंग पंजाब

जालंधर। सेंट सोल्जर इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी के छात्रों द्वारा फाइटर जेट मिग-29 का मॉडल बनाया और स्थापित किया गया है। इसका उद्घाटन आईकेजी पंजाब टेक्निकल यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर डॉ. सुशील मित्तल, सेंट सोल्जर ग्रुप के चेयरमैन अनिल चोपड़ा व वाइस चेयरपर्सन संगीता चोपड़ा ने आईकेजी पीटीयू के रजिस्ट्रार डॉ. एसके मिश्रा, मैनेजिंग डायरेक्टर प्रो.मनहर अरोड़ा की उपस्थिति में किया गया। यह प्रोजेक्ट केड सॉफ्टवेयर में डिजाइन किया गया और इस पर प्लाज्मा कटिंग की गई है। इस परियोजना के निर्माण के दौरान विभिन्न प्रकार की वेल्डिंग तकनीकों का उपयोग किया गया था।
     यह मिग 25 फीट लंबा, 15 फीट चौड़ा और लगभग 3 फीट ऊंचा है। यह मॉडल 5 एमएम आयरन शीट पर बनाया गया है और प्रोजेक्ट का वजन 500 किलोग्राम है। इस प्रोजेक्ट को मैकेनिकल इंजीनियरिंग, सिविल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स और कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग के छात्रों ने 4 महीने में पूरी मेहनत और लग्न से पूरा किया। इस प्रोजेक्ट में छात्र चरणजीत सिंह, अमन क्लेयर, प्रभप्रीत सिंह, अमनदीप सिंह, फिजा, मुर्तजा, अमृतपाल, अभिभाष, जावेद आलम, राज कुमार, बलजीत सिंह, अमृतपाल ने सक्रिय रूप से भाग लिया।
      यह पूरा प्रोजेक्ट प्रिंसिपल डॉ. गुरप्रीत सिंह सैनी, एर नीरज शर्मा (डीन अकादमिक), डॉ. जतिंदर कुमार (एचओडी, मैकेनिकल इंजीनियरिंग), ईआर नेहा (एचओडी, सिविल इंजीनियरिंग), मुखविंदर सिंह (वर्कशॉप सुपरिटेंडेंट) के मार्गदर्शन में बनाया गया है। चेयरमैन अनिल चोपड़ा, वाईस चेयरपर्सन संगीता चोपड़ा, मैनेजिंग डायरेक्टर प्रो. मनहर अरोड़ा और प्रिंसिपल डॉ. गुरप्रीत सिंह सैनी ने छात्रों को उनके प्रयास के लिए बधाई दी और भविष्य में इस तरह की और परियोजनाओं के लिए प्रोत्साहित किया। इससे पहले संस्थान के छात्रों ने इलेक्ट्रिक कार, जीएलएसवी रॉकेट और कैंपस को जोड़ने वाले ईटीबीएक्स टेलीफोन एक्सचेंज, सोलर पावर, मेड इन इंडिया लोगो आदि का निर्माण कर चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *