गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी के अन्तर्गत नैक के तीसरे चरण में ए++ ग्रेड प्राप्त करने वाला एकमात्र कॉलेज बना एचएमवी

आज की ताजा खबर शिक्षा

एचएमवी को प्रख्यात एजेंसियों जैसे इंडिया टुडे, द वीक, एजुकेशन वर्ल्ड व एकेडेमिक इनसाइट्स द्वारा टॉप कालेज में आंका गया

टाकिंग पंजाब

जालंधर। नारी शिक्षा के क्षेत्र में हंस राज महिला महाविद्यालय एक अग्रणी नाम है जो छात्राओं को शिक्षा के लिए बेहतरीन वातावरण प्रदान करता है। विभिन्न प्रकार के अवार्ड प्राप्त करने के साथ-साथ एचएमवी छात्राओं के बौद्धिक विकास में असीम अवसर उपलब्ध करवा रहा है। नारी शिक्षण के क्षेत्र में एचएमवी ने पूरे देश में अपना नाम कमाया है। नेशनल असैसमैंट एंड एक्रीडीटेशन काउंसिल (नैक) द्वारा तीसरे साइकिल में एचएमवी को ए++ ग्रेड से नवाजा गया है। यह दर्जा प्राप्त करने वाला एचएमवी गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी के अन्तर्गत एकमात्र कालेज है। इस समय एचएमवी में दाखिला लेने के लिए भारी उत्साह देखने को मिल रहा है। बेहतरीन शिक्षा प्रदान करने के अपने उद्देश्य को सामने रखकर एचएमवी डीबीटी स्टार स्कीम का हिस्सा है।
     बायोटेक्नालिजी व साइंस के क्षेत्र में एचएमवी डीबीटी स्कीम के अन्तर्गत अग्रणी है। इसके अतिरिक्त एचएमवी इनोवेशन में गोल्ड स्टार प्राप्त कर चुका है। इनोवेशन, रिसर्च व डिवेलपमेंट में एचएमवी सबसे आगे है। मानव संसाधन मंत्रालय द्वारा एचएमवी को दूसरे शिक्षण संस्थानों के मेंटर के तौर पर भी चुना गया है। एचएमवी को प्रख्यात एजेंसियों जैसे इंडिया टुडे, द वीक, एजुकेशन वल्र्ड व एकेडेमिक इनसाइट्स द्वारा टॉप कालेज आंका गया है। इन रैंकिंग से एचएमवी की क्वालिटी एजुकेशन उपलब्ध करवाने का प्रमाण मिलता है। एचएमवी को महात्मा गांधी नैशनल काउंसिल ऑफ रूरल एजुकेशन द्वारा भी ग्रीन चैम्पियन का अवार्ड दिया गया है।
    एचएमवी में स्टेट-आफ- द-आर्ट इंफ्रास्ट्रक्चर प्रदान किया जाता है जो देश के हर कोने से आने वाली छात्राओं की जरूरतों को पूरा किया जाता है। एचएमवीके वल्र्ड क्लास हास्टल छात्राओं को आरामदायक सुविधाएं प्रदान कर रहे हैं। छात्राओं के शैक्षणिक अनुभवों को और बढिय़ा बनाने के लिए हाई-प्रोफाइल एक्सपर्ट फैकल्टी मौजूद है जो छात्राओं को गाइडैंस प्रदान करती है। यहां छात्राओं को रिसर्च प्रोजैक्ट करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। एचएमवी के पास अपनी एल्युमनी की लम्बी लिस्ट है जिसमें क्रिकेटर हरमनप्रीत कौर, टीवी कलाकार सुरभि ज्योति, सरघी, निमरत खैरा व बहुत सारे ओलम्पियन, ब्यूरोक्रैट्स व शिक्षक शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *