भारत के 77वें स्वतंत्रता दिवस समारोह पर दिया गया है लगभग 1800 विशेष अतिथियों को बुलावा

आज की ताजा खबर देश
बाहरी देशों के नेता या सेलीबि्रटी नहीं हैं यह 1800 विशेष अतिथि … इनको जानकर आपको भी होगा गर्व
टाकिंग पंजाब
नई दिल्ली। देश के 77वें स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली के ऐतिहासिक लाल किले पर राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे। इसके बाद वह ऐतिहासिक स्मारक की प्राचीर से राष्ट्र को पारंपरिक संबोधन भी करेंगे । इस वर्ष के स्वतंत्रता दिवस पर ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ समारोह का समापन होगा, जिसे प्रधान मंत्री ने 12 मार्च, 2021 को अहमदाबाद, गुजरात के साबरमती आश्रम से शुरू किया था। इस बार 77वें स्वतंत्रता दिवस को मनाने के लिए कई नई पहल की गई हैं।
     पिछले साल की तुलना में इस साल बड़ी संख्या में मेहमानों को आमंत्रित किया गया है। स्वतंत्रता दिवस समारोह को देखने के लिए देश भर से विभिन्न क्षेत्रों के लगभग 1800 लोगों को विशेष अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया है। यह पहल सरकार के जनभागीदारी’ के हिस्से के रूप में की गई है। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि यह 1800 विशेष अतिथि किसी बाहरी मुल्कों के लोग या नेता नहीं, बल्कि भारत देश के निर्माण में अपना योगदान देने वाले इंसान हैं। इन विशेष अतिथियों में 660 से अधिक गांवों के 400 से अधिक सरपंच शामिल हैं।
   इसके अलावा किसान उत्पादक संगठन योजना से 250, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना और प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के 50-50 प्रतिभागी, नई संसद भवन सहित सेंट्रल विस्टा परियोजना के 50 निर्माण श्रमिक, 50-50 खादी कार्यकर्ता, सीमा सड़कों के निर्माण में शामिल लोग है। इसके अलावा अमृत सरोवर व हर घर जल योजना के साथ-साथ 50-50 प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक, नर्स व मछुआरे को भी नई दिल्ली में स्वतंत्रता दिवस समारोह में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है।
  स्वतंत्रता दिवस पर कुछ विशेष अतिथियों का दिल्ली में अपने प्रवास के दौरान राष्ट्रीय युद्ध स्मारक का दौरा करने और रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट से मुलाकात करने का कार्यक्रम है। इसके अलावा इस स्वतंत्रता दिवस को ओर दिलचस्प बनाने के लिए सेल्फी पॉइंट स्थापित किए गए हैं। यह सेल्फी पॉइंट राष्ट्रीय युद्ध स्मारक, इंडिया गेट, विजय चौक, नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, प्रगति मैदान, राज घाट, जामा मस्जिद मेट्रो स्टेशन, राजीव चौक मेट्रो स्टेशन दिल्ली गेट मेट्रो स्टेशन, आईटीओ मेट्रो गेट, नौबत खाना और शीश गंज गुरुद्वारा सहित 12 स्थानों पर सरकार की विभिन्न योजनाओं  के लिए स्थापित किए गए हैं।
     इन योजनाओं/पहलों में ग्लोबल होप, वैक्सीन और योग, उज्ज्वला योजना, स्पेस पावर; डिजिटल इंडिया, स्किल इंडिया; स्टार्ट-अप इंडिया; स्वच्छ भारत; सशक्त भारत, नया भारत; भारत को सशक्त बनान, प्रधानमंत्री आवास योजना व जल जीवन मिशन शामिल है। इतना ही नहीं, इस समारोह के हिस्से के रूप में रक्षा मंत्रालय द्वारा 15-20 अगस्त तक MyGov पोर्टल पर एक ऑनलाइन सेल्फी कॉन्टेस्ट आयोजित की जाएगी। इसमें लोगों को प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए 12 में से एक या अधिक इंस्टॉलेशन पर सेल्फी लेने और उन्हें MyGov प्लेटफॉर्म पर अपलोड करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।
  बारह विजेताओं का चयन ऑनलाइन सेल्फी प्रतियोगिता के आधार पर किया जाएगा व इसके बाद विजेताओं को 10 हजार रुपये की पुरस्कार राशि दी जाएगी। इसके अलावा जब प्रधानमंत्री लाल किले पर पहुंचेंगे तो उनका स्वागत रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट व रक्षा सचिव गिरिधर अरामने करेंगे. रक्षा सचिव दिल्ली क्षेत्र के जनरल ऑफिसर कमांडिंग (जीओसी), लेफ्टिनेंट जनरल धीरज सेठ का परिचय प्रधानमंत्री से कराएंगे। इसके बाद जीओसी दिल्ली क्षेत्र पीएम मोदी को सलामी अड्डे तक ले जाएगा।
   वहां एक संयुक्त इंटर-सर्विसेज व दिल्ली पुलिस गार्ड प्रधानमंत्री को सामान्य सलामी देंगे। इसके बाद प्रधानमंत्री गार्ड ऑफ ऑनर का निरीक्षण करेंगे। जैसे ही प्रधान मंत्री द्वारा राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा, लाइन एस्टर्न फॉर्मेशन में भारतीय वायु सेना के दो एडवांस लाइट हेलीकॉप्टर मार्क-III ध्रुव द्वारा कार्यक्रम स्थल पर फूलों की वर्षा की जाएगी। हेलीकॉप्टर के कप्तान विंग कमांडर अंबर अग्रवाल व स्क्वाड्रन लीडर हिमांशु शर्मा होंगे। कुल मिलाकर इस साल का स्वतंत्रता दिवस काफ़ी उत्साहित करने वं देश के लिए गर्वमयी रहने वाला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *