एचएमवी में स्वतंत्रता दिवस को समर्पित मेरी माटी, मेरा देश समागम का सफल आयोजन

शिक्षा

एनएसएस यूनिट आपको समाज के प्रति अपने उत्तरदायित्व को जानने की प्रेरणा देता है- प्राचार्या प्रो. डॉ. अजय सरीन

टाकिंग पंजाब

जालंधर। हंसराज महिला महाविद्यालय के एनएसएस यूनिट की ओर से स्वतंत्रता दिवस को समर्पित मेरी माटी मेरा देश- माटी को नमन-वीरों का वन्दन समागम का आयोजन पहल एनजीओ के सहयोग से किया गया। इस अवसर पर सर्वप्रथम ज्योति प्रज्ज्वलित कर सर्वमंगल की कामना की गई। प्राचार्या प्रो. डॉ. अजय सरीन ने प्लांटर भेंट कर इस अवसर पर उपस्थित मुख्यातिथि कैप्टन गुरमेल सिंह, अशोक कुमार, तेज रजिन्दर, पहल एनजीओ से हरविन्दर कौर एवं मोहित रूबल का कालेज परिसर में स्वागत किया। प्राचार्या प्रो. डॉ. अजय सरीन ने अपने वक्तव्य में एनएसएस एडवाइजर डॉ. अंजना भाटिया एवं प्रोग्राम आफिसर डॉ. वीना अरोड़ा व हरमनु पाल को इस आयोजन हेतु बधाई दी व कहा कि एनएसएस यूनिट वास्तव में आपको समाज के प्रति अपने उत्तरदायित्व को जानने की प्रेरणा देता है।
      उन्होंने वालंटियर्स को पर्यावरण की सुरक्षा हेतु भी जागृत किया तथा अधिक से अधिक पौधे लगाने हेतु प्रेरित किया। उन्होंने स्वतंत्रता दिवस को समर्पित इस समागम का उद्देश्य बताते हुए छात्राओं को देश के विकास में अपना योगदान देने के लिए शिक्षित किया क्योंकि युवा वर्ग देश का भावी भविष्य है। कैप्टन गुरमेल सिंह ने भारत सरकार की योजनाओं पर चर्चा की एवं अपने जीवन के अनुभवों से परिचित करवाया। पहल एनजीओ से हरविन्दर कौर ने कहा कि पहल संस्था 1996 में प्रो. लखबीर सिंह द्वारा स्थापित की गई थी जिसका उद्देश्य युवाओं के व्यक्तित्व को परिष्कृत करना रहा है।
    उन्होंने एनजीओ के कार्यों से परिचित करवाते हुए कहा कि यदि हम सर्वस्व की भलाई के लिए कार्य करेंगे तभी समाज एवं मनुष्यता की सेवा कर सकते हैं। पहल एनजीओ से मोहित रूबल ने भी पर्यावरण की सुरक्षा हेतु सुझाव सांझा किया। इस अवसर पर पहल एनजीओ की ओर से कॉलेज प्रांगण में स्वतंत्रता दिवस उत्सव को समर्पित 75 पौधे लगाकर पर्यावरण की सुरक्षा का संदेश दिया गया। देश के विकास एवं देश के प्रति समर्पण हेतु रैली निकाल कर भारत माता के प्रति अपने भाव व्यक्त किए गए।
     प्रोग्राम एडवाइजर डॉ. अंजना भाटिया ने कहा कि एनएसएस यूनिट का सदस्य होना आपके लिए गर्व का विषय है। एचएमवी की एनएसएस यूनिट का इतिहास गौरवशाली है। प्रोग्राम आफिसर डॉ. वीना अरोड़ा ने भी वालंटियर्स को एनएसएस से जुड़ऩे के लिए उत्साहित किया। अंत में पंच प्रण संकल्प कर शपथ ग्रहण कर देश के प्रति समर्पण भाव प्रस्तुत किया गया। राष्ट्रगान से समागम का समापन हुआ। मंच संचालन डॉ. ज्योति गोगिया द्वारा किया गया। इस अवसर पर परमिंदर सिंह भी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *