भाखड़ा से छोड़े गए पानी ने बढाई पंजाब सरकार की चिंता ..सरकार ने मांगी आर्मी से मदद

आज की ताजा खबर पंजाब
डैम के गेट 8-8 फुट खोलने कईं गांवों में घुसा पानी.. अभी 5 दिन ओर खुले रह सकये हैं भाखड़ा के गेट,
टाकिंग पंजाब
जालंधर। पंजाब के होशियारपुर, गुरदासपुर, रोपड़, कपूरथला के गईं गावों में बाढ ने कहर मचा दिया है। इन शहरों में आई बाढ के कारण कईं गांव डूब गए हैं, जिसके कारण इन गावो में रहने वाले लोगों को काफी परेशानी उठानी पड़ रही है। बाढ के यह हालात दरअसल सतुलज नदी पर बने भाखड़ा बांध व ब्यास नदी के पौंग डैम से फ्लड गेट खोले जाने के बाद बने हैं। इसका कारण यह है कि हिमाचल प्रदेश में हो रही लगातार बारिश के बाद भाखड़ा डैम में लगातार पानी बढ़ रहा है।
    लगातार हो रही बारिश के मद्देनजर अगले 5 दिन के लिए डैम के गेट 8-8 फुट खोल दिए गए हैं। भाखड़ा प्रबंधकों के मुताबिक कल मंगलवार को 35 साल बाद भाखड़ा डैम के फ्लड गेट 10-10 फुट खोलने पड़े थे। पौंग डैम से भी लगातार पानी छोड़ा जा रहा है। पंजाब में बिगड़ते हालात देख सीएम भगवंत मान ने मंत्रियों को बाढ़ग्रस्त इलाकों में जाकर बचाव और राहत कार्य करने को कहा गया है। इसके अलावा इन हालातों से निपचने के लिए पंजाब सरकार ने आर्मी से मदद मांगी है। इसके लिए रोपड़ में हेलिपैड भी बना दिया गया है व एनडीआरएफ पहले से बचाव कार्य में जुटी हुई है। उधर गुरदासपुर के दीनानगर में पुराना शाला बिजली घर बाढ़ के पानी में डूब गया है।
    इसके अलावा होशियारपुर में पौंग डैम का गेट खोले जाने की वजह से ब्यास नदी में जलस्तर बढ़ गया है। डीसी गुरदासपुर कोमल मित्तल ने कहा कि मुकेरियां के कुछ गांवों के अलावा गांव महताबपुर, मोतला, हलेट, जनारदन, तलवाड़ा का 52 बराज में ब्यास का पानी ओवरफ्लो होकर घुस गया है। लोगों को घरों से निकल सुरक्षित स्थानों पर जाने की अपील की गई है। यहां इलाकों की आबादी काफी अधिक है। ऐसे में लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने के लिए कहा है। इसके अलावा सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल भंगाला में रिलीफ कैंप बनाया गया है। वहीं गुरुद्वारों में भी रिलीफ कैंप तैयार किए गए हैं। इसके अलावा SDRF की टीमों ने इलाके में मोर्चा संभाल लिया है और लोगों को सुरक्षित निकालने का काम जारी है।
     पौंग डैम से पानी छोड़े जाने के बाद गुरदासपुर जिले में भी अलर्ट जारी कर दिया गया है। जगतपुरा टांडा के क्षेत्रों में ब्यास नदी के राख बांध में जलस्तर बढ़ने से भैनी पसवाल के पास धुस्सी बांध टूट गया है, जिससे निचले क्षेत्रों में पानी ओवरफ्लो होना शुरू हो गया है। डीसी डॉ. हिमांशु अग्रवाल ने बताया कि जगतपुरा टांडा, भैनी पसवाल के ऊपरी क्षेत्रों में ब्यास नदी के धुस्सी बांध टूटने से चिचिया चोरियां, पखोवाल, खैरा, दलेरपुर, पड़ाना, चीनीबेट, नदाला, जगतपुर कलां, कोहली और खरीयां गांवों में पानी आने का खतरा हो गया है। जिला प्रशासन ने सावधानी के तौर पर मुकेरियां पुल बंद कर गुरदासपुर-मुकेरियां यातायात को दीनानगर हाईवे की और घुमा दिया है।
    कपूरथला में भुलत्थ में भी हालात बिगड़ने लगे हैं। ब्यास नदी के किनारों से मंड तलवंडी कूका, मंड सरदार साहिब, मंड रायपुर आर्यियां आदि गांवों में पानी आना शुरू हो गया है। रोपड़ के कुछ गांवों में हालात बिगड़े हुए हैं व हरसाबेला में स्थिति काफी खराब है। मुख्यंमं‍त्री के आदेश के बाद पंजाब सरकार के मंत्री व विधायक लोगों की मदद को आगे आए हैं। होशियारपुर में मंत्री ब्रह्मशंकर जिंपा बाढ़ग्रस्त इलाकों का जायजा लिया। इसके अलावा पंजाब के शिक्षा मंत्री हरजोत बैंस ने रोपड़ के बाढ़ ग्रस्त इलाकों का दौरा किया। इसके साथ ही पंजाब के कईं हिस्सों में बाढ आने के बाद आप सरकार के मंत्री व विधायक लोगों की मदद को पहुंच रहे हैं। उधप पुलिस व प्रशासन भी पूरी तरह से लोगों की मदद में जुटा हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *