इंडिया गठबंधन की मीटिंग से पहले उद्धव गुट की दो टूक.. लिखा, रथ में 27 घोड़े लेकिन रथ का सारथी नहीं

आज की ताजा खबर देश

सामना संपादकीय में शिवसेना उद्धव गुट की दो टूक.. लिखा, इंडिया गठबंधन को अगर करना है मोदी-शाह से मुक़ाबला तो गठबंधन रथ को खींचने के लिए सारथी की जरूरत..

टाकिंग पंजाब
नईं दिल्ली। विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ यानि कि I.N.D.I.A के घटक दलों के प्रमुख नेताओं की बैठक आज नई दिल्ली में हो रही है। बैठक में लोकसभा चुनाव के लिए सीट के बंटवारे, साझा जनसभाओं और नए सिरे से रणनीति बनाने समेत कई मुद्दों पर चर्चा होगी। यह बैठक हाल में संपन्न विधानसभा चुनावों में कांग्रेस के खराब प्रदर्शन की पृष्ठभूमि में हो रही है।
    राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को हार का सामना करना पड़ा है। सूत्रों का कहना है कि इस बैठक में सकारात्मक एजेंडा तय करने, सीट के बंटवारे, नए सिरे से रणनीति बनाने, और साझा जनसभाओं को लेकर मुख्य रूप से चर्चा संभव है। यह बैठक दोपहर तीन बजे दिल्ली के अशोका होटल में होगी। दूसरी तरफ बैठक से ठीक पहले मुखपत्र सामना में संपादकीय के जरिए शिवसेना उद्धव गुट ने विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ को सलाह दी है।
   सामना संपादकीय में शिवसेना उद्धव गुट ने दो टूक शब्दों में लिखा है कि इंडिया गठबंधन को अगर मोदी-शाह से मुक़ाबला लेना है तो गठबंधन के रथ को खिंचने के लिए सारथी (नेता) की जरूरत है। सामना संपादकीय में शिवसेना उद्धव गुट ने लिखा है कि कांग्रेस को ‘इंडिया’ गठबंधन के रूप में गठबंधन के महत्व को सीखना चाहिए। आज रथ में 27 घोड़े हैं, लेकिन रथ का कोई सारथी नहीं है, जिसके चलते रथ अटक गया है। ‘इंडिया’ गठबंधन को संयोजक, समन्वयक, निमंत्रक जो भी हो, उसकी जरूरत है।
  ऐसे समन्वयक की जरूरत नहीं और जो है उसी परिस्थिति में ‘चला लेंगे’ ऐसे कोई कहता है तो वह ‘इंडिया’ का नुकसान कर रहा है। अब सारथी नियुक्त करना होगा व आज की बैठक में निर्णय लेकर ही अगला कदम उठाना होगा। अगले लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) का मुकाबला करने के लिए 26 विपक्षी दलों ने ‘इंडिया’ गठबंधन बनाया है। ‘इंडिया’ गठबंधन की अब तक तीन बैठक पटना, बेंगलुरु और मुंबई में हो चुकी है व चौथी बैठक आज 3 बजे होने जा रही है। गठबंधन के नेताओं को उम्मीद है कि इस बैठक में कोई न कोई अहम फैंसला लिया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *