पंजाब के सीएम ने अग्निपथ’ योजना को बताया सेना का अपमान 

आज की ताजा खबर पॉलिटिक्स

पंजाब के सीएम ने अग्निपथ’ योजना को बताया सेना का अपमान 

पंजाब के सीए बोले, 4 साल की नौकरी व पेंशन भी नहीं.. फैसला वापस ले सरकार

टाकिंग पंजाब

नई दिल्ली > देश के कईं राज्यों में जल रही अग्निपथ की आग के बीच पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने केंद्र सरकार पर निशाना साधा है। केंद्र सरकार की अग्निपथ स्कीम पर विरोध जताते हुए सीएम मान ने कहा कि यह कैसी स्कीम है कि 4 साल फौज में रहने के बाद पेंशन भी नहीं मिलेगी। यह सेना का अपमान है व केंद्र इस फैसले को तुरंत वापस ले। केंद्र सरकार की इस अग्निपथ स्कीम का युवा जबरदस्त विरोध कर रहे हैं। पंजाब के मुख्यमंत्री  भगवंत मान ने एक ट्वीट कर इस स्कीम पर अपना विरोध दर्ज कराया है।

 युवाओं का गुस्सा बिना सोचे समझे लिए फैसले का नतीजा 

अपने ट्वीट में पंजाब के सीएम भगवंत मान ने लिखा है.. 2 साल फौज में भर्ती पर रोक लगाने के बाद केंद्र ने नया फरमान जारी कर दिया है। युवा 4 साल फौज में रहे व बाद में पेंशन भी न मिले। यह फौज का भी अपमान है। देश के युवाओं के साथ धोखा है। देश भर के युवाओं का गुस्सा बिना सोचे-समझे लिए फैसले का ही नतीजा है।

  आखिर क्या है यह अग्निपथ स्कीम, क्यों हो रहा है विरोध

 दरअसल केंद्र सरकार ने हाल ही में सेना भर्ती को लेकर अग्निपथ नाम से एक स्कीम बनाई है। इस स्कीम के तहत युवाओं को 4 साल की नौकरी दी जाएगी, जिसमें 6 महीने की ट्रेनिंग भी शामिल है। इस स्कीम के तहत भर्ती होने वाले युवाओं में से सिर्फ 25 प्रतिशत को ही को 4 साल बाद फौज में रखा जाऐगा, बाकी 75 प्रतिशत युवाओं की छुट्‌टी कर दी जाएगी। इन 75 प्रतिशत युवाओं की छुट्टी करने के बाद उन्हें एकमुश्त कुछ रकम दी जाएगी।

TALKING PUNJAB

  अब युवा इस बात का ही विरोध कर रहे हैं कि 4 साल काम करने के बाद वह  कहां जाएंगे ? वह तो बेरोजगार हो जाऐंगे। हालांकि केंद्र सरकार व भाजपा तर्क दे रही है कि अग्निपथ स्कीम में शामिल हुए अग्निवीरों को पुलिस भर्ती में प्राथमिकता दी जाएगी। पहले इसकी उम्र साढ़े 17 से 21 साल रखी गई थी, विरोध के बाद केंद्र ने इसको 23 साल तक कर दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *