बांग्लादेश में भड़की हिंसा.. 300 से ज्यादा की मौत.. पीएम शेख हसीना ने छोड़ा घर ..

आज की ताजा खबर विदेश

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा .. पीएम हसीना और उनकी बहन रेहाना ने छोड़ दिया है देश.. पीएम शेख हसीना के भारत पहुंचने के लगाए जा रहे हैं क्यास..

टाकिंग पंजाब

ढाका। पिछले कुछ दिनों से बंगलादेश में आरक्षण को लेकर चल रहा आंदोलन सोमवार को और उग्र हो गया। इस प्रर्दशन दौरान हजारों प्रदर्शनकारी प्रधानमंत्री शेख हसीना के आवास घुस गए व जमकर तोड़फोड़ की। इस बीच क्यास लगाए जा रहे हैं कि पीएम शेख हसीना के प्रधानमंत्री आवास छोड़ कर भारत पहुंच गई है। हालांकि इसकी कोई पृष्टि नहीं हुई है। सूत्रों के हवाले बताया गया है कि प्रधानमंत्री ढाका पैलेस को छोड़कर किसी सुरक्षित जगह शिफ्ट हो गई हैं।

    वहीं कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि पीएम हसीना और उनकी बहन रेहाना ने देश छोड़ दिया है व मिलिट्री हैलिकॉप्टर से भारत पहुंच गई हैं। बांग्लादेशी अखबार की माने तो कई जगहों पर प्रदर्शनकारियों व पुलिस के बीच झड़पें हुई हैं व इसमें 6 से ज्यादा लोग मारे गए हैं। प्रदर्शनकारियों ने तंगेल व ढाका में अहम हाइवे पर कब्जा कर लिया है। रिपोट्स में दावा किया गया है कि करीब 4 लाख लोग हसीना सरकार के खिलाफ सड़कों पर उतरे हैं। न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक बीते तीन हफ्तों में यहां हिंसा में 300 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। अकेले रविवार को 98 लोगों की मौत हुई थी। सरकार ने हिंसा पर काबू पाने के लिए देशभर में कर्फ्यू लगा दिया है।   ट्रेनें अगले आदेश तक रोक दी गई हैं व 3500 से ज्यादा कपड़ा फैक्ट्रियों पर भी ताला लग गया है। 3 दिनों की छुट्टियां कर दी गई हैं। कोर्ट भी बंद कर दिए गए हैं। सुप्रीम कोर्ट के आदेश में कहा गया है कि बंदी के दौरान बहुत जरूरी मामलों में ही सुनवाई की जाएगी। इसके लिए चीफ जस्टिस इमरजेंसी बेंच का गठन करेंगे। सोमवार सुबह 11 बजे देश में इंटरनेट पूरी तरह बंद कर दिया गया था, लेकिन 3 घंटे बाद इसे फिर से चालू कर दिया गया। बगंलादेश में इस समय हालात काफी नाजुक हैं। प्रदर्शनकारियों ने ढाका में एक शॉपिंग सेंटर में आग लगा दी। ढाका में विरोध प्रदर्शन के दौरान प्रदर्शनकारियों ने सड़क पर कब्ज़ा कर लिया है।  विरोध प्रदर्शन के दौरान प्रदर्शनकारियों ने एक एम्बुलेंस को यह जांचने के लिए रोक दिया कि अंदर कोई मरीज है या नहीं। ढाका में पुलिस, सरकार समर्थकों और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प हुई, जिसमें पुलिस अधिकारी घायल हो गए। इसके अलावा आंदोलनकारियों ने नरसिंगडी जिले में पीएम हसीना की पार्टी अवामी लीग के 6 कार्यकर्ताओं को मॉब लिंचिंग कर मार डाला। रिपोर्ट्स के मुताबिक दोपहर में प्रदर्शनकारियों ने जुलूस निकाला था जिससे अवामी लीग के कार्यकर्ता नाराज हो गए। उन्होंने प्रदर्शनकारियों पर गोलीबारी की, जिसमें 4 लोग घायल हो गए। इससे नाराज होकर प्रदर्शनकारियों ने पलटवार किया। अवामी लीग के कार्यकर्ता डर कर एक मस्जिद में छिप गए, जहां से निकाल कर उनकी पिटाई की गई जिसमें 6 कार्यकर्ता मारे गए।    ढाका ट्रिब्यून की रिपोर्ट के मुताबिक सिराजगंज शहर में प्रदर्शनकारियों ने रविवार को पुलिस स्टेशन पर हमला कर दिया। उन्होंने पुलिसकर्मियों को मारा व वहां आग लगा दी। इस हमले में 13 पुलिसकर्मी मारे गए हैं। इसके अलावा इलियटगंज पुलिस चौकी पर भी हमला हुआ जिसमें एक पुलिसकर्मी की मौत हो गई। पीएम हसीना ने रविवार को सिक्योरिटी काउंसिल की इमरजेंसी मीटिंग बुलाई थी। उन्होंने आरोप लगाया कि विपक्ष आंदोलन की आड़ में हिंसा कर रहा है। इस बीच, छात्र आंदोलन के कॉर्डिनेटर नाहिद इस्लाम ने ऐलान किया कि मंगलवार को प्रस्तावित ढाका मार्च अब सोमवार को होगा। उन्होंने कहा, अब सड़कों पर ही फैसला होगा। छात्र आंदोलन का सबसे बड़ा चेहरा बन चुके नाहिद इस्लाम ने प्रदर्शनकारियों से अपील की है कि वे सरकार गिरने तक शाहबाग में अपना प्रदर्शन जारी रखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *