दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने दिल्ली की जनता को दिया 97 इलेक्ट्रिक बसों का तोहफा

आज की ताजा खबर देश

दिल्ली परिवहन निगम के बेड़े में कुल 249 हुई इलेक्ट्रिक बसों की संख्या

टाकिंग पंजाब 

नई दिल्ली। एक तरफ जहाँ दिल्ली सरकार के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के खिलाफ क़ानूनी कार्रवाई चल रही है, वहीं दिल्ली के मुख्यमंत्री अपना काम किए जय रहे है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को दोपहर 12 बजे राजघाट डिपो 1 पर 97 और इलेक्ट्रिक बसों का उद्घाटन किया। इसके साथ ही दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) के बेड़े में इलेक्ट्रिक बसों की संख्या बढ़कर 249 हो गई है। अभी तक डीटीसी के बेड़े में 102 इलेक्ट्रिक बसें चल रही थी।

  अधिकारियों के अनुसार ये बसें पर्यावरण के लिहाज से काफी किफायती होंगी। अपने 10 साल के जीवनकाल के दौरान, प्रत्येक बस से पीएम2.5 व पीएम10 से कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन में 0.33 मिलियन टन की कमी आने की उम्मीद है। अधिकारियों के अनुसार, इलेक्ट्रिक बसें अत्याधुनिक तकनीक वाली होंगी, जिनमें कोई शोर या प्रदूषण नहीं होगा और यात्रियों की सुरक्षा के लिए एयर कंडीशनिंग और सीसीटीवी कैमरे जैसी सुविधाएं होंगी।

  इसके अतिरिक्त, इसमें व्हीलचेयर एक्सेसिबिलिटी, पैनिक बटन और रैंप सुविधाएं शामिल होंगी। साथ ही नई बसों में महिला सवारों के लिए विशेष गुलाबी सीटें होंगी।इसके अलावा यह बसें अग्नि सुरक्षा के लिए और यात्रियों को किसी भी आग की घटना से बचाने के लिए आग का पता लगाने और दमन प्रणाली से लैस होंगी।

  आपात स्थिति में लाइव वीडियो स्ट्रीमिंग भी उपलब्ध होगी। अधिकारियों के मुताबिक इन बसों पर सेंट्रल कमांड कंट्रोल रूम की भी नजर रहेगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *