कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने कांग्रेस को कहा अलविदा

आज की ताजा खबर देश

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी को भेजा पांच पेज का लंबा अपना इस्तीफा

अस्तिफे में राहुल गाँधी पर निकली बड़ास..कहा उन्होंने पार्टी में पहले से मौजूद परामर्श तंत्र को ध्वस्त कर दिया

टाकिंग पंजाब 

नई दिल्ली। पिछले कुछ दिनों से पार्टी से नाराज चल रहे कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने कांग्रेस को अलविदा कह दिया है। आज़ाद ने कांग्रेस के सभी पदों के साथ साथ पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से भी इस्तीफा दे दिया है।आजाद ने कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी को पांच पेज का लंबा अपना इस्तीफा सौंपा है।

  आजाद ने चिट्ठी में लिखा कि मैंने भारी मन से कांग्रेस छोड़ने का फैसला लिया है। ‘बहुत खेद के साथ मैंने कांग्रेस से अपना सालों पुराना रिश्ता संबंध तोड़ने का फैसला किया। कांग्रेस ने पार्टी चलाने वाली मंडली के संरक्षण में इच्छाशक्ति और क्षमता खो दी है। ‘भारत जोड़ो यात्रा’ शुरू करने से पहले नेतृत्व को ‘कांग्रेस जोड़ो यात्रा’ करनी चाहिए थी।

  आजाद ने चिट्ठी में आगे लिखा है कि संगठन के किसी भी स्तर पर किसी भी स्थान पर चुनाव नहीं हुए हैं। कांग्रेस के चुने हुए लेफ्टिनेंट्स को पार्टी चलाने वाली मंडली द्वारा तैयार की गई सूचियों पर हस्ताक्षर करने के लिए मजबूर किया गया है। पार्टी पर बड़े पैमाने पर धोखाधड़ी करने के लिए नेतृत्व पूरी तरह से जिम्मेदार है।

  आजाद ने कहा कि कांग्रेस में कमजोरियों के बारे में बताने वाले 23 नेताओं को गाली दी गई, उन्हें अपमानित और बदनाम किया गया। कांग्रेस में स्थिति उस स्थिति पर पहुंच गई है जहां से वापसी नहीं हो सकती है। पार्टी का नेतृत्व संभालने के लिए ‘प्रॉक्सी’ का सहारा लिया जा रहा है। आजाद ने पार्टी कांग्रेस से इस्तीफा देते हुए राहुल गांधी को निशाने पर भी लिया है।

  आजाद ने कहा, ‘दुर्भाग्य से श्री राहुल गांधी की राजनीति में एंट्री के बाद और विशेष रूप से जनवरी 2013 के बाद जब वे उपाध्यक्ष चुने गए, उन्होंने पार्टी में पहले से मौजूद परामर्श तंत्र को ध्वस्त कर दिया था। आजाद ने कहा कि इससे भी बदतर ‘रिमोट कंट्रोल मॉडल’ था जिसने यूपीए सरकार की संस्थागत अखंडता को ध्वस्त कर दिया। ‘रिमोट कंट्रोल मॉडल’ अब कांग्रेस में भी लागू हो गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *