एलपीयू के मैकेनिकल इंजीनियरिंग के विद्यार्थियों ने टॉप ब्रांडेड कार को किया रि-डिजाइन

शिक्षा

मौजूद पुराने मॉडल में सुरक्षा उपायों को जोड़ा व इसे स्पोर्टियर डिजाइन के लिए रोल-केज चेसिस में बदला 

टाकिंग पंजाब

जालंधर। लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी में बीटेक मैकेनिकल इंजीनियरिंग के पास आउट बैच के पांच विद्यार्थियों ने पहले से मौजूद टॉप-ब्रांड पुरानी कार को फिर से सही आकार और नवीनता में तैयार किया है। एलपीयू के पुलकित राठौर, प्रताप चंद्र, लोकेश प्रधान, बिपिन कुमार और दिलीप गहलोत सहित पांच विद्यार्थियों की टीम ने विचार-मंथन व शोध कार्य के बाद ‘टाटा नैनो’ को आधार वाहन के रूप में अंतिम रूप दिया।

  ‘टाटा नैनो’ बेस पर ‘रोल केज्ड चेसिस’ के रूप में री-मॉडेलिंग समय के 4 महीनों में विद्यार्थियों द्वारा डिजाइन परियोजना में कई बदलाव परीक्षण व विश्लेषण किये गए व इस तरह इसे वाहन व चालक की सुरक्षा के लिए तैयार किया गया। बेहतरी के लिए टायरों को 145 मिमी चौड़ाई से 205 मिमी में बदला गया व वजन में कमी करके इसकी वल्ल परफॉरमेंस को बढ़ाया गया है।

  एलपीयू की प्रो चांसलर श्रीमती रश्मि मित्तल को इन विद्यार्थियों द्वारा री-मॉडल किए गए चेसिस की चाबियां सौंपी गईं। श्रीमती मित्तल ने विद्यार्थियों के निर्माण की सराहना की व भविष्य में भी विश्वविद्यालय के समर्थन का आश्वासन देते हुए उन्हें मानदेय भी दिया।

 

  इस समारोह में डीन स्टूडेंट वेलफेयर विंग डॉ. सौरभ लखनपाल, सह प्रोफेसर मनदीप सिंह (इनोवेशन स्टूडियो) व प्रोजेक्ट के मेंटर सह प्रो. मिनेश वोहरा (ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग) भी शामिल हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *