एसवाईएल पर अमित शाह के आदेश को लेकर अपना रुख स्पष्ट करे बीजेपी और आप

आज की ताजा खबर पंजाब

महिला किसान यूनियन की अध्यक्ष राजविंदर कौर राजू ने कहा.. हरियाणा के पीछे पंजाबियों की कुर्बानी देने को भी तैयार है बीजेपी

टाकिंग पंजाब 

जालंधर : संयुक्त किसान मोर्चा की सदस्य महिला किसान यूनियन ने जुलाई में जयपुर में उत्तर क्षेत्रीय अंतरराज्यीय परिषद की बैठक के दौरान परिषद के अध्यक्ष अमित शाह केंद्रीय गृह मंत्री के पंजाब को एसवाईएल के जरिए हरियाणा राज्य को नदी जल को देने के निर्णय को बेहद दुर्भाग्यपूर्ण करार देते हुए पंजाब भाजपा और सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी से इस फैसले पर अपना रुख तुरंत स्पष्ट करने को कहा है।

   पत्रकारों से बात करते हुए महिला किसान यूनियन की अध्यक्ष बीबा राजविंदर कौर राजू ने कहा कि इस परिषद की बैठक में पंजाब के दो मंत्री भी मौजूद थे और उन्हें केंद्रीय मंत्री के इस फैसले का उसी मौके पर और मुख्यमंत्री भगवंत मान को पत्र के माध्यम से खुला विरोध करना चाहिए था, लेकिन आप पार्टी पंजाब के हितों की रक्षा करने में विफल रही है।

   बीबा राजू ने भाजपा की पंजाब इकाई से इस अहम मुद्दे पर अपना रुख स्पष्ट करने का आग्रह करते हुए कहा कि राज्य के भाजपा नेताओं को अब पंजाब के हितों का प्रतिनिधित्व करने का अवसर मिला है इसलिये वह मोदी और अमित शाह द्वारा हरियाणा को एसवाईएल नहर से पानी देने के फैसले का खुलकर विरोध करें।

  महिला किसान नेता ने अमित शाह द्वारा हरियाणा को नहर के पानी के वितरण को वैध घोषित करने व पंजाब में कम पानी होने पर भी हरियाणा को नहर का पानी देने की दलील का कड़ा विरोध किया है। उन्होंने आरोप लगाया कि पंजाब विरोधी और किसान विरोधी साबित हुई नरेंद्र मोदी की भगवा सरकार पंजाब के हितों की बलि देने के लिए किसी भी निचले स्तर तक गिर सकती है।

   उन्होंने इस बैठक में हरियाणा को नहर का पानी उपलब्ध कराने के लिए पंजाब को पानी बचाने के लिए कृषि सिंचाई की वैकल्पिक व्यवस्था करने के संबंध में अमित शाह द्वारा दिए गए तर्क की कड़ी निंदा की। उन्होंने कहा कि पंजाब के 150 ब्लॉकों में से 117 ब्लॉक पहले से ही केंद्र द्वारा लागू हरित क्रांति के कारण खतरे (डार्क) क्षेत्र में हैं और पंजाब मुद्दा लगभग 70 प्रतिशत ग्रामीण सिंचाई नेटवर्क नष्ट हो गया है।

   इस वजह से पंजाब हरियाणा को पानी की एक बूंद भी नहीं देगा। बीबा राजू ने आरोप लगाया कि ऐतिहासिक किसान आंदोलन की सफलता के बाद मोदी सरकार पंजाब और हरियाणा के किसानों की एकता और एकता को तोड़ने के लिए एस.वाई.एल. नहर का अनुचित मुद्दा उठा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *