पल भर में ढह गई 3 साल पहले बनी सरकारी स्कूल के शौचालय की दीवार

आज की ताजा खबर शिक्षा

नईं बनी थी इमारत..5 अगस्त 2019 को तत्कालीन प्रशासक वीपी सिंह बदनौर ने किया था इसका उद्घाटन

टाकिंग पंजाब

चंडीगढ़। स्मार्ट सिटी चंडीगढ़ में एक सरकारी स्कूल की इमारत को बने अभी 3 साल ही हुए थे, कि इस स्कूल के प्रिंसिपल के कमरे में बने शौचालय की दीवार गिर गई। हालांकि इस दीवार के गिरने से प्रिंसिपल महोदय तो बाल बाल बच गए लेकिन 3 साल पहले बनी इस दीवार के गिर जाने से स्कूल की इमारत बनाने में हुअ भृष्टाचार का जिन जरूर बोतल से बाहर आ सकता है। सूत्रों की माने तो 5 अगस्त 2019 को इन नई इमारत का शुभारंभ तत्कालीन प्रशासक वीपी सिंह बदनौर ने किया था। अब 3 साल मे ही दीवार के गिर जाने पर यह सवाल खड़े हो गए हैं कि आखिर विभाग की तरफ से कैसा मैटिरियल लगाया गया था, जिस वजह से यह दीवार 3 साल भी ठीक नहीं कड़ी रह पाई व गिर गई।

इस सरकारी माडल हाई स्कूल में 3000 से ज्यादा बच्चे पढ़ाई करते हैं। ऐसे में स्कूल के भीतर शौचालय की दीवार गिर जाने से यह भी सवाल उठ रहा है कि यहां कभी कोई बड़ा हादसा भी हो सकता है। इसके अलावा डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट के अनुसार स्कूल इमारत में एंट्री व एग्जिट के लिए कम से कम दो रास्ते होने जरूरी हैं।

दिव्यांग स्टूडेंट्स के लिए सीढ़ियों के अलावा रैंप और लिफ्ट भी होनी चाहिए, लेकिन इस तरफ न तो शिक्षा विभाग के अधिकारी ध्यान दे रहे हैं व न ही सरकारें बच्चों की सुरक्षा को लेकर गंभीर नजर आ रही हैं। इस 3 साल पहले बनी ​दीवार का गिरना सरकारी तंत्र में कितनी बड़ी खामिया हैं, इसका जीता जागता उदाहरण है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *