राष्ट्रपति के बाद उपराष्ट्रपति चुनाव में भी एनडीए ने मारी बाजी

आज की ताजा खबर देश

– नए उपराष्ट्रपति के रूप में राजग उम्मीदवार जगदीप धनखड़ की हुई जीत

-कुल 725 वोटों में से धनखड़ को मिले 528 वोट, विपक्ष उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा को मिले मात्र 182 वोट

टाकिंग पंजाब

नई दिल्ली। नए उपराष्ट्रपति के चुनाव के लिए शनिवार को संसद भवन परिसर में सुबह 10 बजे वोटिंग शुरू हुई थी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी समेत तमाम नेताओं ने वोट डाले।

उपराष्ट्रपति चुनाव में केवल लोकसभा और राज्यसभा के सदस्य ही मतदान करते हैं। शाम छह बजे के बाद मतगणना शुरू हुई और करीब 7.30 बजे यह पूरी हुई। लोकसभा के महासचिव उत्पल कुमार सिंह ने आंकड़ों के साथ धनखड़ की जीत की घोषणा की। कुल योग्य 780 वोटरों में से 55 गैर हाजिर रहे।

ऐसे में 528 वोटों के साथ धनखड़ ने लगभग 74 प्रतिशत वोट हासिल किया जो पिछले छह उपराष्ट्रपति चुनाव में सबसे बड़ा मार्जिन बताया जा रहा है।नए उपराष्ट्रपति के रूप में राजग उम्मीदवार जगदीप धनखड़ की जीत का जो अंतर आया है उससे विपक्ष काफी कमजोर लग रहा है।

इस चुनाव में कुल 725 वोट पड़े थे। इनमें से धनखड़ को 528 वोट मिले और विपक्ष की उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा को 182 वोट मिले जबकि 15 वोट अवैध पाए गए। इस तरह धनखड़ ने विपक्षी उम्मीदवार को 346 मतों से पराजित कर दिया। धनखड़ की जीत पर पूर्व राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द, वर्तमान उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने तो धनखड़ को उनके घर जाकर बधाई दी।

गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, विपक्ष की उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी ने भी धनखड़ को जीत की बधाई दी। राष्ट्रपति के बाद उपराष्ट्रपति चुनाव के आंकड़े विपक्ष के लिए गंभीर चेतावनी नजर आ रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *