एलपीयू द्वारा घाना की टॉप पब्लिक यूनिवर्सिटी के साथ समझौता

आज की ताजा खबर शिक्षा

टाकिंग पंजाब

जालंधर। विविध वैश्विक उत्कृष्टता सुनिश्चित करने के प्रति एक ओर बेहतरीन गठबंधन के साथ आगे बढ़ते हुए लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी (एलपीयू) ने घाना के टॉप शैक्षणिक संस्थानों में से एक अकरा तकनीकी विश्वविद्यालय (एटीयू) के साथ घाना में ही समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। इसके द्वारा घाना के विद्यार्थियों की क्षमता को बढ़ाने व पारस्परिक रूप से लाभकारी अन्यशैक्षिक प्रयासों का प्रचार करने में आपसी मदद करना है। यह साझेदारी विद्यार्थियों व हितधारकों को एक्सचेंज कार्यक्रम, संयुक्त फैकल्टी  रिसर्च  प्रकाशन, विभिन्न अन्य सहयोगी क्षेत्रों केबीच इंटर्नशिप कार्यक्रम प्रदान करेगी।

यह समझौता दुनिया भर के विद्यार्थियों  को शामिल करने का एक प्रयास है व नवीनता उन्मुख विद्यार्थियों के लिए नए अवसर पैदा कर मिलकर काम करने के लिए भी  है। दोनों संस्थानों ने अंतरराष्ट्रीय सम्मेलनों, अनुसंधान  गतिविधियों, उन्नत तकनीकी जानकारी, विश्व स्तरीय ज्ञान व प्रौद्योगिकी हस्तांतरण आदि के लिए भी योजना बनाई है। एलपीयू के वाईस प्रेजिडेंट व अंतर्राष्ट्रीय मामलों के प्रमुख डॉ अमन मित्तल ने कहा कि एलपीयू उच्च शिक्षा के अंतर्राष्ट्रीयकरण के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है। यह विद्यार्थियों को अन्य देशों के साथ-साथ उनके सामाजिक, शैक्षणिक, सांस्कृतिक, सह-पाठ्यचर्या औरप्रोफेशनल  होने के  बारे में जानने के लिए विशाल वैश्विक अवसर प्रदान कर रहा है।

“घाना में हस्ताक्षर समारोह के दौरान, एटीयू के कुलपति, प्रो सैमुअल एनआई ओडाई ने व्यक्त किया कि इस तरह के विविध सहयोग सेविद्यार्थियों को राष्ट्र निर्माण के लिए उन्नत कौशल में मदद मिलेगी। घाना में हस्ताक्षर समारोह एलपीयू के एसोसिएट डायरेक्टर नितेश महाजन ने एटीयू के रजिस्ट्रार, प्रो वाइस चांसलर व डायरेक्टर इंटरनेशनल लिंकेज की उपस्थिति में किया। वर्तमान में, एलपीयू संयुक्त राज्य अमेरिका, यूके, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, फ्रांस व कई अन्य सहित दुनिया भर में से 200 अधिक विश्वविद्यालयों के साथ काम कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *