देश के मंदिर – गुरुद्वारों में उमढ़ी श्रद्धालुओं की भीड़.. सिद्धिविनायक मंदिर, वृन्दावन व श्री हरिमंदिर साहिब में पहुँचे लाखों श्रद्धालु

आज की ताजा खबर धर्म
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी देशवासियो को शुभकामनाएं.. 31 दिसम्बर रात को ही श्री हरमंदिर साहिब में पहुंचे 2 लाख से अधिक श्रद्धालु
टाकिंग पंजाब 
नई दिल्ली। नव वर्ष 2023 के आगाज के साथ ही आज देश के धार्मिक स्थानो मे माथा टेकने वालों का हजूम उमढ़ पड़ा। देश की राजधानी दिल्ली के मंदिरों, वरिंदावन, महाराष्ट्र के सिद्धिविनायक मंदिर, वाराणसी के अस्सी घाट, अमृतसर सतिथ श्री दरबार साहिब, जालंधर के श्री देवी तालाब मंदिर व अन्य तमाम मंदिर, गुरुद्वारों में सुबह होते ही लोगों ने नतमस्तक होकर परमात्मा का आशीर्वाद लिया।
   इसके साथ ही महाराष्ट्र के सिद्धिविनायक मंदिर में साल की पहली आरती की गईं। ऐतिहासिक स्थलों और टूरिस्ट स्पॉट पर लोगों की काफी भीड़ रही। कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक नए साल के स्वागत का उत्साह इतना था कि लोगों में कोरोना का खौफ तक नहीं दिखा। लोग हज़ारों की संख्या में इस स्थलो पर पहुंचे व नव वर्ष का स्वागत किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी न्यू ईयर के मौके पर देशवासियों को शुभकामनाएं दी।
   एक सोशल मीडिया पोस्ट में उन्होंने कहा कि 2023 आप सभी के लिए आशा, खुशी, अच्छी सेहत और कामयाबी से भरा हो। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भी देश के लोगों और विदेश में रह रहे भारतीयों को नए साल की बधाई दी है। इसके साथ ही नववर्ष के शुभ अवसर पर लाखों की संख्या में श्रद्धालु श्री हरमंदिर साहिब व श्री दुर्ग्याणा मंदिर में नमतस्तक होने पहुंचे।
  श्री हरमंदिर साहिब में 31 दिसंबर की रात्रि को भी बढ़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंच गए थे तो वहीं श्री दुर्ग्याणा मंदिर में सुबह श्रद्धालुओं ने ठाकुर जी के दर्शन करके नववर्ष की शुरुआत की। सुबह की आरती में बढ़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने हिस्सा लिया। अमृतसर व देश – विदेश से पहुंचे लाखों श्रद्धालुओं ने श्री हरमंदिर साहिब में बैठकर नववर्ष का इंतजार किया व जैसे ही 12 बजकर एक मिनट हुआ तो श्री हरमंदिर साहिब में पहुंची संगत ने सतनाम वाहेगुरु का सिमरन करके नववर्ष का स्वागत किया।
   उधर एसजीपीसी के अनुसार ने दो लाख से अधिक श्रद्धालु रात को ही श्री हरमंदिर साहिब में नववर्ष के अवसर पर माथा टेकने पहुंच चुके थे। यही वजह है थी कि संगत के लिए अलग से नया लंगर हाल भी खोलना पड़ा। संगत नववर्ष के इंतजार में कड़ाके की सर्दी में श्री हरमंदिर साहिब की परिक्रमा में भी बैठी रही। कुछ श्रद्धालु इस दौरान श्री गुटका साहिब के पाठ भी करते रहे। नववर्ष के अवसर पर रात्रि को ही बहुत सारे श्रद्धालुओं ने पवित्र सरोवर में स्नान किया।
  श्रद्धालुओं ने एक-दूसरे को मिठाई, लड्डू बांटकर नववर्ष की शुभकामनाएं दीं। वहीं धार्मिक स्थलों पर माथा टेक सुख-समृद्धि की कामना की। इसके साथ ही पंजाब की मुख्यमंत्री भगवंत मान, जालंधर सेंट्रल से विधायक रमन अरोड़ा, वैस्ट विधायक शीतल अंगूराल, जालंधर के डिप्टी मेयर सिमरणजीत सिंह बंटी, डॉ. संजीव शर्मा, पूर्व विधायक सुशील रिंकू, विधायक जूनियर अवतार हेनरी व अन्य गणमान्य लोगों ने देश वासियो को नव वर्ष की शुभकामनायें दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *