हंगामे की भेंट चढ़ गया लोकसभा में संसद का 5वां दिन .. संसद सोमवार तक स्थगित

आज की ताजा खबर देश
भाजपा बोली राहुल माफी मांगे तो कांग्रेसी सांसदो ने लगाए राहुल को बोलने दो के नारे.. 20 मिनट बाद ही काम खत्म

टाकिंग पंजाब

नई दिल्ली। देश की जनता जहां आज होने वाली संसद की कार्यवाही पर नजरें लगाए बैठी थी कि संसद में कुछ देश के विकास व कईं तरह के मुद्दो पर चर्चा होगी, वहीं आज की संसद की कार्यवाही भाजपा व कांग्रेस के हो-हल्ले की भेंट चढ़ गई। संसद में इतना हो-हल्ला व नारेबाजी हुई कि अध्यक्ष ओम बिड़ला को लोकसभा की कार्यवाही सोमवार तक के लिए स्थगित करनी पड़ी। संसद की कार्यवाही शुरू होने पर जहां कांग्रेसी सांसद राहुल गांधी को बोलने दो के नारे लगा रहे थे, तो दूसरी तरफ भाजपा पिछले 4 दिन से राहुल गांधी के कैम्ब्रिज वाले बयान पर माफी की मांग कर रही है।

  संसद के बजट सत्र के दूसरे चरण का आज पांचवां दिन था जो कि पहले चार दिन राहुल गांधी के लंदन में दिए गए भाषण व अडाणी मामले में हंगामे की भेंट चढ़ गए। लोकसभा में 5वें दिन की कार्यवाही शुरू होने के 20 मिनट बाद ही खत्म हो गई। इससे पहले सांसद निशिकांत दुबे ने राहुल गांधी के बयानों की जांच के लिए जहां एक स्पेशल कमेटी बनाने तो वहीं भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्‌डा ने एक वीडियो जारी किया, जिसमें उन्होंने राहुल गांधी से माफी मांगने कहा है। कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल ने राज्यसभा में सोनिया व राहुल गांधी के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी के लिए पीएम नरेंद्र मोदी के खिलाफ विशेषाधिकार हनन प्रस्ताव पेश किया।
   इस पर सांसद शशि थरूर ने कहा कि राहुल गांधी ने कभी भी यह मांग नहीं की कि लोकतंत्र को बचाने के लिए विदेशी ताकतें हमारे देश में आएं।  यह सब बकवास है व मुझे नहीं लगता कि इसके लिए माफी मांगने की जरूरत है, लेकिन संसद चलाना सरकार की जिम्मेदारी है। उधर, सदन के स्थगित होने के बाद कांग्रेस सांसदों समेत 16 विपक्षी दलों ने सोनिया, राहुल व खड़गे के साथ मिलकर महात्मा गांधी की मूर्ति के पास अडाणी मामले पर विरोध प्रदर्शन किया। भाजपा कांग्रेस नेता राहुल गांधी से माफी की मांग पर अड़ी रही तो भाजपा के निशिकांत दुबे ने लोकसभा स्पीकर को चिट्‌ठी लिखकर राहुल गांधी के सदन से निष्कासन की मांग की है।
    लंदन में दिए गए भाषण को लेकर गुरुवार को कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा था कि मेरे भाषण में ऐसी कोई चीज नहीं थी जो मैंने पब्लिक रिकॉर्ड से नहीं निकाली। सब कुछ यहां-वहां से जुटाया था। यह पूरा मामला डिस्ट्रैक्ट करने का है। दरअसल, प्रधानमंत्री अडाणी के मुद्दे से डरे हुए हैं। वह बताएं कि अडाणी से उनका क्या रिश्ता है। राहुल ने कहा कि लंदन में दिए गए भाषण के मुद्दे पर संसद में विस्तार से जवाब दूंगा। मैं सांसद हूं और संसद मेरा मंच है। मेरी जिम्मेदारी अपनी बात संसद में रखने की है। मुझे कल संसद में अगर बोलने का मौका मिलता है तो वहां मैं डिटेल में इस विषय पर अपनी बात रखूंगा। हालांकि लगता है कि वह मुझे पार्लियामेंट हाउस में बोलने नहीं देंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *