पीएम मोदी को बीते 9 साल में मिला 13 देशों का सर्वोच्च नागरिक सम्मान..  ग्लोबल लीडर के तौर पर बढ़ा रुतबा

आज की ताजा खबर देश

सम्मान देने वाले देशों में मुस्लिम देशों की संख्या अधिक.. इजिप्ट दौरे दौरान पीएम मोदी को किया गया ‘ऑर्डर ऑफ द नील’ से सम्मानित
टाकिंग पंजाब 

नई दिल्ली। दूसरी बार देश के प्रधानमंत्री बने नरेंद्र मोदी का एक ग्लोबल लीडर के तौर पर रुतबा लगातार बढ़ता जा रहा है। यह इस लिए भी सच है किदेश के साथ साथ विदेशी धरती पर उन्हें मिलने वाले सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है। आपको बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी 26 जून को ही अमेरिका व इजिप्ट के पांच दिवसीय दौरे से लौटे हैं। इजिप्ट दौरे के दौरान पीएम मोदी को वहां के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी ने अपने देश के सर्वोच्च जकीय सम्मान ‘ऑर्डर ऑफ द नील’ से सम्मानित किया है। मोदी इस सम्मान से सम्मानित होने वाले भारत के पहले पीएम हैं। देश के लिए यह गर्व की बात तो है ही लेकिन इससे भी बड़ी गर्व की बात यह है कि पीएम मोदी को बीते 9 साल में 13 देशों का सर्वोच्च नागरिक सम्मान मिल चुका है। बड़ी बात यह है कि पीएम को सम्मान देने वाले देशों में मुस्लिम देशों की संख्या अधिक है। हम आपको इस लेख में बता रहे है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को किन देशों से व कब सर्वोच्च सम्मान मिल चुका है।

    25 जून 2023… इजिप्ट का सर्वोच्च सम्मान

बीते 26 सालों में इजिप्ट का दौरा करने वाले पीएम मोदी पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं। इस ऐतिहासिक मौके को खास बनाने के लिए इजिप्ट ने उन्हें अपने देश का सर्वोच्च ऑर्डर ऑफ द नील से सम्मानित किया। ऑर्डर ऑफ द नाइल एक शुद्ध सोने का कॉलर है, जिसमें फैरोनिक प्रतीकों वाली तीन अलग-अलग सोने की इकाइयां शामिल हैं। फिरोजा और माणिक से सजाए गए एक गोलाकार सोने के फूल से तीनों इकाइयां एक-दूसरे से जुड़ी हुई हैं।

22 मई 2023… तीन देशों का सर्वोच्च सम्मान

पापुआ न्यू गिनी के गवर्नर-जनरल सर बॉब डाडे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देश के सर्वोच्च सम्मान ‘ग्रैंड कम्पेनियन ऑफ द ऑर्डर ऑफ लोगोहू’ से सम्मानित किया था। इसी दिन जी के प्रधानमंत्री सित्विनी राबुका ने पीएम मोदी को ‘कम्पेनियन ऑफ द ऑर्डर ऑफ फिजी’ से सम्मानित किया था। यह पुरस्कार फिजी का सर्वोच्च राजकीय पुरुस्कार है। इसके अलावा उसी दिन पलाऊ गणराज्य के राष्ट्रपति सुरंगेल एस व्हिप्स जूनियर ने पीएम मोदी अपने देश के सर्वोच्च सम्मान ‘एबाक्ल अवॉर्ड’ से सम्मानित किया था।

 17 दिसंबर 2021… भूटान ने दिया सर्वोच्च सम्मान

महामारी के दौरान भूटान का सहयोग करने के लिए भूटान नरेश ने अपने देश के सर्वोच्च सम्मान ‘ऑर्डर ऑफ द ड्रक ग्यालपो’से पीएम मोदी को सम्मानित किया। तब भूटान के पीएम ने कहा था कि भूटान के सबसे बड़े नागरिक सम्मान से पीएम मोदी को सम्मानित किए जाने के फैसले से हम काफी खुश हैं। कोरोना महामारी के दौरान और विगत सालों में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भूटान को जो सहयोग व समर्थन दिया है, वह बेजोड़ है। आप इस सम्मान के हकदार हैं।

22 दिसंबर 2020… अमेरिका ने भी नवाजा सम्मान से

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को तब के अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका के सर्वोच्च सैन्य सम्मानों में शामिल प्रतिष्ठित ‘लीजन ऑफ मेरिट’ पुरस्कार से सम्मानित किया था। यह पहली बार था  जब अमेरिका का यह प्रतिष्ठित सम्मान किसी भारतीय प्रधानमंत्री को मिला। लीजन ऑफ मेरिट अमेरिका के सबसे सम्मानित अवॉर्ड में से एक है, जो कि किसी देश या सरकार के प्रमुख को दिया जाता है।


25 अगस्त 2019… बहरीन ने दिया सर्वोच्च सम्मान

मुस्लिम देश बहरीन ने अपने सर्वोच्च सम्मान ‘द किंग हमाद ऑर्डर ऑफ द रेनेसां’ से पीएम मोदी को सम्मानित किया था। यह किसी भी भारतीय प्रधानमंत्री की खाड़ी के इस देश में पहली यात्रा थी। उन्हें यह अवार्ड बहरीन के किंग हमद बिन इसा बिन सलमान अल खलीफा ने खाड़ी देशों के साथ संबंध बढ़ाने की मान्यता के तौर पर दिया था।

24 अगस्त 2019… यूएई ने भी नवाजा सम्मान से

संयुक्त अरब अमीरात ने भी मोदी को अपने सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘ऑर्डर ऑफ जायद’ से सम्मानित किया है। उन्हें ये अवार्ड दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंध बढ़ाने में योगदान के लिए दिया गया। इस पुरस्कार का नामकरण यूएई क संस्थापक शेख जायेद बिन सुल्तान अल नहयान के नाम पर किया गया है।

   12 अप्रैल, 2019…  रूस भी कर चुका है सम्मानित

रूस भी प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को अपने सर्वोच्च नागरिक सम्मान, ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोस्टल से सम्मानित कर चुका है। यह सम्मान रूस का सर्वोच्च और सबसे पुराना राज्य पुरस्कार है, जिसे पहली बार 1698 में स्थापित किया गया था। सोवियत संघ के गठन के बाद इसे समाप्त कर दिया गया। हालांकि साल 1998 में इसे फिर से स्थापित किया गया।

08 जून 2018… मालदीव ने दिया सर्वोच्च सम्मान

मालदीव के तब के राष्ट्रपति इब्राहिम सालेह ने पीएम मोदी को विदेशी गणमान्य नागरिकों को दिए जाने वाला देश का अपना सर्वोच्च सम्मान ‘रूल ऑफ निशान इज्जुद्दीन’ से  सम्मानित किया था। मालदीव का कहना है, यह पुरस्कार उन कई सेवाओं की मान्यता है जो प्रधान मंत्री मोदी ने दोनों देशों के बीच दीर्घकालिक और सौहार्दपूर्ण संबंधों को मजबूत करने की पेशकश की है।

10 फरवरी 2018… फिलिस्तीन ने यूं किया सम्मान

फिलिस्तीन के तब के राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने पीएम मोदी को ‘ग्रैंड कॉलर ऑफ द स्टेट ऑफ फिलिस्तीन’ पुरस्कार से सम्मानित किया था। यह विदेशी गणमान्य नागरिकों को दिया जाने वाला फिलिस्तीन का सर्वोच्च नागरिक सम्मान है।

4 जून 2016… अफगानिस्तान ने भी किया सम्मान 

अफगानिस्तान के तब के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने मोदी को अपने देश के सर्वोच्च सम्मान ‘अमीर अमानुल्लाह खान पुरस्कार’ से नवाजा था। अफगान-भारत मैत्री बांध के उद्घाटन के बाद मोदी को यह सम्मान दिया गया था।


3 अप्रैल 2016… सऊदी अरब ने किया सम्मानित

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को सऊदी अरब के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘किंग अब्दुलअजीज सैश’ से सम्मानित किया गया था। किंग सलमान बिन अब्दुलअजीज ने इस प्रतिष्ठित पुरस्कार से पीएम मोदी को सम्मानित किया था।

    ऐसा माना जाता है कि जब कोई देश किसी दूसरे देश के नेता को अपने यहां का सर्वोच्च पुरस्कार देता है, तो यह उन दोनों देशों के बीच संबंधों को बढ़ावा देने और आगे बढ़ाने में उस व्यक्ति के व्यक्तिगत प्रयास को दर्शाता है। इंटनेशनल लेवल पर  ऐसा माना जाता है कि इस तरह के अवार्ड देने से दोनों देशों के संबंध और भी आगे बढ़ते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *