लोकसभा में लगे मणिपुर पर जवाब दो के नारे .. अविश्वास प्रस्ताव पर तुरंत चर्चा के लिए अड़ा विपक्ष

आज की ताजा खबर पॉलिटिक्स
मानसून सत्र के सातवें दिन भी हुआ दोनों सदनों में जमकर हंगामा.. कार्यवाही 31 जुलाई तक स्थगित
टाकिंग पंजाब
नईं दिल्ली। एक तरफ जहां मणिपुर मे हिंसा अभी भी जारी है, वहीं मणिपुर मुद्दे को लेकर लोकसभा व राज्यसभा में हंगामा होना भी जारी है। पिछले कईं दिन से विपक्ष मणिपुर मुद्दे को लेकर हो-हल्ला कर रहा है। विपक्ष अविश्वास प्रस्ताव पर तुरंत चर्चा के लिए अड़ा हुआ है, जिसके चलते मानसून सत्र के सातवें दिन शुक्रवार को भी दोनों सदनों में जमकर हंगामा हुआ। जैसे की लगता था कि विपक्ष कार्यवाही न होने देने के लिए तैयारी करके आया था, ने लोकसभा में सुबह 11 बजे कार्यवाही शुरू होते ही नारेबाजी शुरू कर दी। विपक्ष के नेता अधीर रंजन चौधरी ने अविश्वास प्रस्ताव पर तुरंत चर्चा की मांग की। मणिपुर हिंसा और प्रधानमंत्री मोदी के सदन में न होने पर नारेबाजी बढ गई।
   कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कुछ कड़े लहजे में अविश्वास प्रस्ताव पर फौरन चर्चा की मांग की। इस पर स्पीकर ओम बिरला ने विपक्ष से कार्यवाही में हिस्सा लेने को कहा। उन्होंने कहा कि आप सदन को चलने नहीं देना चाहते। प्रश्नकाल, जहां सरकार सवालों का जवाब देती है, बहुत जरूरी है। इस पर विपक्ष के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि 10 मई 1978 को अविश्वास प्रस्ताव पेश होते ही उस पर बहस शुरू कर दी गई थी। इस पर संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने रंजन चौधरी से कहा कि सब कुछ नियमानुसार हो रहा है। बहस 10 दिन के अंदर हो सकती है। हमारे पास नंबर हैं, अगर आपके पास हैं तो हमारे बिल को हराएं। हंगामा होते देख स्पीकर ने सदन को 12 बजे तक स्थगित कर दिया। इसके बाद 12 बजे फिर सदन शुरू हुआ, लेकिन हंगामा होने के कारण यह कार्यवाही मात्र आधा घंटा ही चल सकी।
     इसके बाद कार्यवाही को सोमवार सुबह 11 बजे तक स्थगित कर दिया गया। इस दौरान विपक्ष ने सरकार हाय-हाय के नारे लगाए। इसके अलावा राज्यसभा में कार्यवाही 45 मिनट तक चली, लेकिन सभापति जगदीप धनखड़ और टीएमसई सांसद डेरेक ओब्रायन के बीच बहस के बाद इसे 31 जुलाई तक के लिए स्थगित कर दिया गया। सभापति जगदीप धनखड़ और टीएमसी नेता डेरेक ओ ब्रायन के बीच विवाद की स्थिति बनी। डेरेक ओ’ब्रायन विपक्ष के 267 के तहत दिए गए प्रस्ताव पर दबाव डालने लगे। डेरेक ने अपनी बात रखने के लिए मेज थपथपाई, जिसे धनखड़ ने नाटकीयता बताया, लेकिन उन्होंने अपनी बात जारी रखी। डेरेक ओ ब्रायन से बहस के बाद सभापति धनखड़ अपने आसन से उठ गए और सदन को स्थगित करने का ऐलान किया। सदन की बैठक अब सोमवार, 31 जुलाई को सुबह 11 बजे से होगी। उधर, राज्यसभा से निलंबित सांसद संजय सिंह ने आज भी संसद परिसर में विरोध प्रदर्शन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *