देशभर के 1309 रेलवे स्टेशनों को री-डेवलप किये जाने वाली अमृत भारत रेलवे स्टेशन योजना हुई लॉन्च…

आज की ताजा खबर देश

आज पूरी दुनिया की दृष्टि भारत पर है, भारत को लेकर दुनिया का रवैया बदला है- पीएम मोदी

टाकिंग पंजाब

नई दिल्ली। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशभर के 1309 रेलवे स्टेशनों को री-डेवलप किये जाने वाली अमृत भारत रेलवे स्टेशन योजना को वर्चुअली लॉन्च किया। इस योजना के पहले फेज में 508 स्टेशनों को शामिल किया गया है व ये 508 स्टेशन देश के 27 राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में हैं। पहले चरण में उत्तर प्रदेश व राजस्थान में 55-55, बिहार में 49, महाराष्ट्र में 44, मध्य प्रदेश में 34, पश्चिम बंगाल में 37, असम में 32, ओडिशा में 25, पंजाब में 22, गुजरात में 21 व तेलंगाना में भी 21 स्टेशनों को विकसित किया जाएगा। वहीं, झारखंड में 20, आंध्र प्रदेश में 18 स्टेशन, तमिलनाडु में 18 स्टेशन, हरियाणा में 15 व कर्नाटक में 13 स्टेशनों को पुनः विकसित किया जाएगा।
     इन स्टेशनों की बिल्डिंग का डिजाइन स्थानीय संस्कृति, विरासत व आर्किटेक्चर के हिसाब से होगा। इतना ही नहीं, योजना में उन छोटे स्टेशनों को भी शामिल किया गया है, जहां यात्रियों की संख्या ज्यादा है, लेकिन डेवलपमेंट कम हुआ है। इन स्टेशनों पर कई सुविधाएं दी जाएंगी जिसमें स्टेशन के दोनों तरफ से प्लेटफार्म पर यात्रियों की एंट्री व एग्जिट की सुविधा, बेहतर लाइट व पार्किंग की सुविधा शामिल है। इसके साथ ही स्टेशन की भी बिल्डिंग में सुधार किया जाएगा व स्टेशन पर ऑटोमैटिक सीढियां बनाई जाएंगी।
      अमृत भारत रेलवे स्टेशन योजना के लॉन्च के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मध्य प्रदेश में 1,000 करोड़ रुपये के खर्च से 34 स्टेशन का कायाकल्प होने वाला है। महाराष्ट्र में 44 स्टेशन के विकास के लिए डेढ़ हजार करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च होंगे। आज स्टेशनों पर मुफ्त वाई-फाई की सुविधा मिल रही है। इसका हजारों युवाओं ने लाभ उठाया है। विकसित होने के लक्ष्य की तरफ कदम बढ़ा रहा भारत अपने अमृत काल के प्रारंभ में है।
       नई ऊर्जा, प्ररेणा, संकल्प है। भारतीय रेल के इतिहास में भी एक नए अध्याय की शुरूआत हो रही है। पीएम मोदी ने आगे कहा कि आज पूरी दुनिया की दृष्टि भारत पर है। वैश्विक स्तर पर भारत की साख बढ़ी है, भारत को लेकर दुनिया का रवैया बदला है। सालभर में ऑस्ट्रेलिया के टोटल रेल नेटवर्क से ज्यादा ट्रैक भारत में बिछाया गया। ​​​साउथ कोरिया, न्यूजीलैंड व ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों में जितना टोटल रेलवे ट्रैक है, उससे अधिक रेलवे ट्रैक भारत में पिछले एक साल में बिछाये गये हैं।​​​​​​​
पीएम मोदी का विपक्ष पर हमला…
इतना ही नहीं, इस दौरान पीएम मोदी ने विपक्ष पर भी हमला बोला। उन्होनें विपक्षी पार्टियों को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि दुर्भाग्य से हमारे देश में विपक्ष का एक धड़ा पुराने ढर्रे पर चल रहा है। वे आज भी खुद तो कुछ करेंगे नहीं और ना करने देंगे। वे इसी रवैये पर अड़े हैं। देश ने आज की और भविष्य की चिंता करते हुए संसद की आधुनिक इमारत बनवाई। संसद देश के लोकतंत्र की प्रतीक होती है। संसद में पक्ष और विपक्ष सबका प्रतिनिधित्व होता है। लेकिन विपक्ष की इस धड़े ने संसद की नई इमारत का विरोध किया। हमने कर्तव्य पथ का विकास किया तो इसका भी विरोध किया।
      उन्होनें आगे कहा कि इन लोगों ने 70 साल तक देश के शहीदों के लिए वॉर मेमोरियल तक नहीं बनाया। सरदार पटेल की स्टैच्यू ऑफ यूनिटी पर हर किसी को गर्व होता है। ये लोग चुनाव के समय सरदार साहब को याद कर लेते हैं लेकिन इनका एक भी बड़ा नेता आजतक वहां नमन करने नहीं पहुंचा। हमने देश के विकास को इस सकारात्मक राजनीति से आगे बढ़ाने का फैसला किया है और इसलिए नकारात्मक राजनीति से ऊपर उठकर एक मिशन के रूप में हम चल रहे हैं। पीएम नेकहा कि कहां किसका वोट बैंक है इस सबसे ऊपर उठकर हम पूरे देश में विकास पर ध्यान दे रहे हैं। हम सबका साथ सबका विकास चरितार्थ करने के लिए जी जान से जुटे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *