भारत छोड़ो आंदोलन दिवस के मौके पर पीएम ने दिया संदेश.. लोकतंत्र को बचाना है तो इन बुराइयों को छोड़ना पड़ेगा देश

आज की ताजा खबर देश
बोले.. आज भारत एक स्वर में कह रहा है कि भ्रष्टाचार भारत छोड़ो, वंशवाद भारत छोड़ोतुष्टिकरण भारत छोड़ो

टाकिंग पंजाब

नईं दिल्ली। आज 9 अगस्त को मनाए जा रहे भारत छोड़ो आंदोलन दिवस के मौके पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक वीडियो संदेश जारी कर जहां भारत छोड़ो आंदोलन में भाग लेने वाले स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि दी, वहीं उन्होंने विपक्ष पर भी तीखे बाण चलाए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 9 अगस्त की तारीख भारत के सबसे बड़े आंदोलनों की साक्षी रही है।
  इस 9 अगस्त को ही महात्मा गांधी जी के नेतृत्व में भारत छोड़ो आंदोलन शुरू हुआ था। बापू ने अंग्रजों को भारत छोड़ने के लिए कह दिया था। इसके बाद देश में जागरण का माहौल बन गया, जिसके चलते आखिरकार अंग्रेजों को भारत छोड़ना पड़ा। आज भ्रष्टाचार, परिवारवाद और तुष्टिकरण के भारत छोड़ने का आह्वान किया गया है। अगर देश के लोकतंत्र को बचाना है तो इन बुराइयों को देश छोड़ना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार आज से मेरी माटी-मेरा देश अभियान की भी शुरुआत करेगी। मेरी माटी- मेरा देश अभियान के साथ ही आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम का भी समापन हो जाएगा।
    इस अभियान की शुरुआत 12 मार्च, 2021 को हुई थी। इसके तहत देशभर में 2 लाख से ज्यादा कार्यक्रम आयोजित किए गए। प्रधानमंत्री ने कहा है कि मेरी माटी- मेरा देश कार्यक्रम से हमें देश की आजादी के लिए किए गए बलिदानों का एहसास होगा। इसलिए हर देशवासी को इस अभियान में शामिल होना चाहिए। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है कि पिछले साल की तरह इस बार भी 13 से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा अभियान चलाया जाएगा। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है कि पिछले साल की तरह इस बार भी 13 से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा अभियान चलाया जाएगा। उधर भाजपा सांसद रविशंकर प्रसाद ने कहा कि इसके चलते 30 अगस्त तक चलने वाले इस अभियान के तहत देशभर में शहीदों के सम्मान में कार्यक्रम होंगे।
    उन्होंने कहा कि शहीदों की याद में स्मारक पट्टिका लगाई जाएंगी, जिनमें प्रधानमंत्री मोदी का संदेश भी होगा। इसके अलावा तीनों सेनाओं के जवान देशभर की ग्राम पंचायतों का दौरा करेंगे। इसके अलावा मेरी माटी-मेरा देश अभियान के तहत अमृत कलश यात्रा भी निकाली जाएगी। इसमें देशभर के गांवों से 7500 कलशों में मिट्टी दिल्ली लाई जाएगी। साथ ही यात्रा में देश के अलग-अलग हिस्सों से पौधे भी लाए जाएंगे। इस मिट्टी और पौधों से नेशनल वॉर मेमोरियल के पास अमृत वाटिका बनाई जाएगी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने केंद्र में सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के सांसदों के साथ बातचीत में अपनी सरकार के कई कल्याणकारी कदमों को रेखांकित किया।
    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उनसे कहा कि वे लोगों को बताएं कि यह ‘मोदी की गारंटी’ है कि वे इन योजनाओं का लाभ उठाते रहेंगेप्रधानमंत्री ने अपनी बात रखने के लिए किसानों को 6,000 रुपये के वार्षिक प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण, आयुष्मान भारत योजना के तहत गरीबों के लिए मुफ्त स्वास्थ्य बीमा और उज्ज्वला योजना के तहत गरीब परिवारों को मुफ्त एलपीजी कनेक्शन सहित अन्य कार्यक्रमों का उल्लेख किया। सूत्रों ने बताया कि उन्होंने सांसदों से कहा कि वे लोगों के बीच जाएं और उन्हें यह बताएं कि कहा कि ये सब कल्याणकारी योजनाएं आगे भी जारी रहेंगी. प्रधानमंत्री ने कहा कि यह ‘मोदी की गारंटी’ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *