पंजाब बंद का दिख रहा असर, जालंधर समेत कईं शहरों में पसरा सन्नाटा

आज की ताजा खबर पंजाब
पंजाब में वाल्मीकि व ईसाई समुदाय ने मणिपुर हिंसा को लेकर किया है बंद का आह्वान
टाकिंग पंजाब
जालंधर। मणिपुर में हिंसा व महिलाओं के साथ हुए क्रूरता को लेकर वाल्मीकि व ईसाई समुदाय की तरफ से पंजाब बंद का आह्वान किया गया है। पंजाब में बुलाए गए बंद का असर जालंधर में दिख रहा है। शहर के लगभग सभी बाजार बंद नजर आ रहे है। इसके अलावा शहर के अलग-अलग चौक-चौराहों पर धरना दिया जा रहा है। वाल्मीकि और ईसाई समुदायों के लोगों का कहना है कि केंद्र की बीजेपी सरकार दलित महिलाओं के साथ हो रहे अत्याचार को रोकने में नाकाम रही है, जिसकी वजह से उन्होंने बंद बुलाने का आह्वान किया है।
   वहीं नगर निगम की सफाई यूनियनों औऱ नेताओं ने भी इस बंद का समर्थन किया है। वहीं बंद का पूरा असर दिख रहा है। सुबह 9 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक पंजाब में बंद किया गया है, इस दौरान यातायात भी बंद किया गया है। इसी वजह से बच्चों को सुरक्षित रखने के लिए, राज्य सरकार ने प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों की भी छुट्टी की है। जालंधर के साथ साथ पंजाब बंद का असर अमृतसर, पटियाला, गुरदासपुर, श्री मुक्तसर साहिब, तरनतारन में भी दिखाई दे रहा है। कुछ एक दुकानों को छोड़कर पूरा बाजार बंद दिखाई दे रहा है। मेन रूटों पर बसें चल रही है, वहीं ग्रामीण इलाकों की तरफ जाने वाली बसों का पहिया पूरी तरह से जाम है।
    ईसाई और वाल्मीकि समुदाय की तरफ से दुकानदारों से दुकाने बंद रखने की अपील की गई है, वहीं बंद के दौरान इमरजेंसी सेवाओं एम्बुलेंस, फायर ब्रिगेड बिल्कुल नहीं रोका जा रहा है। ईसाई समुदाय से जुड़े लोगों का कहना है कि वह संयुक्त रूप से हिंसा के विरोध में पिछले कई दिनों से शांतिमय तरीके से प्रदर्शन करते आ रहे हैं। ईसाई समुदाय के लोग सड़कों पर हाथों में पवित्र ग्रंथ बाइबल लेकर अपना रोष प्रदर्शन कर रहे हैं। अमृतसर में सभी बाजार बंद नजर आ रहे है। दूसरी तरफ हॉस्पिटल और दवाई की दुकानें खुली हुई है। जालंधर, बरनाला और गुरदासपुर में बंद का असर देखने को मिला है। जालंधर में सभी बड़े बाजार बंद हैं।
     इसके साथ यहां संगठनों ने 10 मिनट के लिए जालंधर-दिल्ली हाईवे रोका। बंद समर्थकों का कहना है कि वे शांतिपूर्ण ढंग से प्रदर्शन कर रहे हैं। समस्त पंजाब में बंद के लिहाज से जालंधर सबसे संवेदनशील शहर है। इसे देखते हुए कपूरथला चौक, रविदास चौक, बीएसएफ चौक, नकोदर चौक और बीएमसी चौक पर बैरिकेडिंग कर दी गई है। वहीं प्रदर्शनकारियों ने लंबा पिंड चौक और रामा मंडी में जाम लगा दिया है। यहां ईसाई समुदाय के लोग प्रदर्शन कर रहे हैं। वहीं लुधियाना में जालंधर बाइपास पर जाम लगाकर प्रदर्शन किया जाएगा। रोडवेज बसें फिलहाल औपचारिक तौर पर बंद नहीं की गई है, लेकिन माहौल को देख करीबी बस स्टैंड पर रोक सकते हैं। वहीं किसी तरह के नुकसान से बचने के लिए प्राइवेट ऑपरेटर भी बसें नहीं चलाएंगे।
     वहीं मणिपुर में हिंसा के खिलाफ पंजाब बंद के दौरान मोगा में गोली चल गई। कोट इसे खां में प्रदर्शनकारी दुकान बंद कराने गए थे। यहां मोबाइल शॉप चलाने वाले दुकानदार के साथ उनकी बहस हो गई। इसी दौरान दुकानदार ने गोली चला दी, जो एक प्रदर्शनकारी को लगी। जिससे वह घायल हो गया। उसे इलाज के लिए अस्पताल लाया गया है। वहीं इससे भड़के प्रदर्शनकारियों ने कोट इसे खां चौक पर जाम लगा दिया है। मौके पर पुलिस के अधिकारी पहुंच गए हैं। पुलिस अधिकारी प्रर्दशनकारियों को समझाने व जाम खुलवाने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन प्रर्दशनकारी हट नहीं रहे हैं। मौके पर भारी पुलिस बल तैनात कर दिए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *