संसद के अंदर हुई सुरक्षा में बड़ी चूक के बाद स्पीकर ने बुलाई सभी दलों की मीेटिंग… जांच में जुटी पुलिस व जांच एजेंसियां…

आज की ताजा खबर देश

 

दिल्ली के पुलिस कमीश्नर व केंद्रीय गृह सचिव भी पहुंचे संसद भवन… स्पीकर ने शाम चार बजे बुलाई फलोर लीडर की बैठक

टाकिंग पंजाब

नई दिल्ली। संसद पर आतंकी हमले की 22वीं बरसी के दिन संसद की सुरक्षा में उस दौरान भारी चूक नजर आई जब संसद में दर्शक दीर्घा में बैठे 2 लोग अचानक नीचे कूद गए व जिसके बाद सदन में पीली गैस फैलने लगी। यह सब देखकर सदन में अफरा- तफरी मच गई। इतना ही नहीं, संसद के बादर भी दो लोगों ने धुआं छोड़ा व नारेबाजी की। दिल्ली पुलिस द्वारा बाहर वाले युवकों को हिरासत में लेकर संसद मार्ग थाने ले जाया गया जबकि अंदर वाले शख्स को संसद की सिक्योरिटी ने डिटेन कर रखा है।         अब इस घटना के बाद सदन में लोकसभा की कार्यवाही दोबारा शुरू हो गई है। स्पीकर ओम बिरला ने सांसदों को सुरक्षा के प्रति गंभीर होने का आश्वासन देते हुए कहा कि सुरक्षा एजेंसियां व पुलिस गहन पड़ताल कर रही हैं। यह मामला गंभीर है, लेकिन फिलहाल सांसदों की सुरक्षा को लेकर चिंता की कोई बात नहीं है। हम सब की चिंता थी कि वह धुआं क्या था, प्राथमिक जांच में वह साधारण धुआं है। उसकी चिंता की जरूरत नहीं, उसकी प्रारंभिक जांच की गई है।        फिलहाल, इस घटना के लिए कोई किसी को दोषी नहीं ठहरा रहा। स्पीकर ने आगे कहा कि सांसदों के सुझावों पर अमल भी किया जाएगा। जरूरत पड़ने पर सांसदों के अनुमोदन पर दर्शकदीर्घा के लिए पास बनाने के नियम और शर्तों की समीक्षा भी की जाएगी। जांच में जो भी तथ्य सामने आएंगे, इसे सबके साथ साझा किया जाएगा। सदन की कार्यवाही बाधित करने के लिए अचानक कूदने वाले दोनों शख्स हिरासत में ले लिए गए हैं। पुलिस जांच कर रही है, सदन की कार्यवाही सुचारू रूप से चलती रहेगी।आइए अब जानते हैं इस घटना पर किसने क्या दी प्रतिक्रिया…

सामने की तरफ से सांसद और सिक्योरिटी गार्ड पकड़ो-पकड़ो चिल्लाने लगे- सांसद खगेन मुर्मू

लोकसभा सांसद खगेन मुर्मू ने कहा कि मैं स्पीच दे रहा था। तभी दाईं तरफ से आवाज आई तो मुझे पता चला कि कोई आ रहा है। सामने की तरफ से सांसद और सिक्योरिटी गार्ड पकड़ो-पकड़ो चिल्लाने लगे। वे हाथ में कुछ लिए थे, जिससे धुआं निकल रहा था। सदन धुएं से भर गया। युवक सीधे स्पीकर की तरफ जा रहे थे। तानाशाही नहीं चलेगी का नारा लगा रहे थे। उस वक्त स्पीकर की कुर्सी पर राजेंद्र अग्रवाल बैठे थे।
यह पूरी तरह से सुरक्षा चूक है, लोकसभा के अंदर कुछ भी हो सकता था- सांसद डिंपल यादव

समाजवादी पार्टी सांसद डिंपल यादव ने कहा कि जो भी लोग यहां आते हैं, चाहे वे आगंतुक हों या पत्रकार, उनके पास टैग नहीं होता है। इसलिए, मुझे लगता है कि सरकार को इस पर ध्यान देना चाहिए। मुझे लगता है कि यह पूरी तरह से सुरक्षा चूक है। लोकसभा के अंदर कुछ भी हो सकता था।
यह निश्चित रूप से एक सुरक्षा उल्लंघन है- सांसद अधीर रंजन चौधरी
कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि दो युवक गैलरी से कूद गए और उन्होंने कुछ फेंका, जिससे गैस निकल रही थी। उन्हें सांसदों ने पकड़ लिया, सुरक्षाकर्मियों ने उन्हें बाहर निकाला। यह निश्चित रूप से एक सुरक्षा उल्लंघन है, क्योंकि आज हम 2001 (संसद हमले) में अपने प्राणों की आहुति देने वाले लोगों की पुण्य तिथि मना रहे हैं।
हम लोगों को अचानक समझ में नहीं आया, चारों तरफ अफरातफरी मच गई- सांसद काकोली दस्तीदा
टीएमसी सांसद काकोली दस्तीदा ने कहा कि हम लोगों को अचानक समझ में नहीं आया, चारों तरफ अफरातफरी मच गई। संसद हमले की बरसी के दिन सुरक्षा में गंभीर चूक हुई है व सब घबरा गए।
यह सिक्योरिटी लैप्स का मामला है व लोकसभा की सिक्योरिटी ब्रीच हुई है- सांसद सत्यपाल सिंह
इस घटना पर बीजेपी सांसद सत्यपाल सिंह ने कहा कि लोकसभा में शून्यकाल की कार्यवाही के दौरान अचानक दो लड़के विजिटर्स गैलरी से नीचे कूद गए, उन्होंने पीले रंग की गैस भी छोड़ी। यह सिक्योरिटी लैप्स का मामला है व लोकसभा की सिक्योरिटी ब्रीच हुई है। हालांकि सांसदों ने तुरंत उन लड़कों को पकड़ लिया।
संसद हमले की बरसी के दिन यह सुरक्षा का गंभीर उल्लंघन है- सांसद कार्ति चिदंबरम
कांग्रेस सांसद कार्ति चिदंबरम ने कहा कि अचानक करीब 20 साल के दो युवक दर्शक दीर्घा से सदन में कूद पड़े और उनके हाथ में टिन के डिब्बे थे, जिनसे पीला धुआं निकल रहा था व यह धुआं जहरीला हो सकता था। उनमें से एक अध्यक्ष की कुर्सी की ओर भागने की कोशिश कर रहा था। संसद हमले की बरसी के दिन यह सुरक्षा का गंभीर उल्लंघन है।
इस घटना में कोई भी घायल नहीं हुआ है- सांसद अरविंद सावंत
शिवसेना सांसद अरविंद सावंत ने कहा कि इस घटना में कोई भी घायल नहीं हुआ है। जब उनलोगों ने छलांग लगाई तब पीछे की सभी बेंच भरी हुई थी इसलिए वह पकड़े गए। दो मंत्री सदन के अंदर थे।
वह सदन के भीतर धुंआ छोड़ने वाले उपकरण लेकर कैसे आ सकते हैं?- सांसद सुदीप बंधोपाध्याय
टीएमसी सांसद सुदीप बंधोपाध्याय ने इस घटना को भयानक अनुभव बताते हुए कहा कि किसी को भी उनके मकसद का अंदाजा नहीं था। वह ऐसा क्यों कर रहे हैं यह भी नहीं मालूम। हम सदन से तुरंत बाहर निकल गए। यह सुरक्षा में चूक है। वह सदन के भीतर धुंआ छोड़ने वाले उपकरण लेकर कैसे आ सकते हैं?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *