पंजाब के बुजुर्गों की पौंबारा,, अब ट्रेन से नहीं हवाई जहाज से करेंगे तीर्थ यात्रा…

आज की ताजा खबर धर्म

पंजाब सरकार ने करवाई चार्टर्ड फ्लाइट्स बुक .. केंद्र से ट्रेने न मिल पाने के चलते लिया फैंसला

टाकिंग पंजाब

चंडीगढ़। पंजाब की आम आदमी पार्टी सरकार बुजुर्गो को तीर्थ यात्रा करवा रही है। इस तीर्थ के लिए केंद्र सरकार की तरफ से ट्रेने मुहैया करवाने में अस्मर्थता जताई गई है, जिसके चलते इस तीर्थ यात्रा में रूकावट आ रही है। इस रूकावट से पार पाने के लिए अब पंजाब की आम आदमी पार्टी सरकार ने बुजुर्गों को जहाज से तीर्थ यात्रा कराने का फैसला लिया है। पंजाब की आम आदमी पार्टी की सरकार अब हवाई जहाज से बुजुर्गों को तीर्थ यात्रा कराएगी।
   यह कोई वादा नहीं है, बल्कि इसके लिए सरकार ने चार्टर्ड फ्लाइट्स बुक भी करवा दी है। इसका ऐलान सीएम भगवंत सिंह मान आज पंजाब भवन में होने वाली प्रेस कॉन्फ्रेंस में कर सकते हैं। दरअस्ल पंजाब सरकार द्वारा 27 नवंबर 2023 को श्री गुरु नानक देव जी के प्रकाश पर्व के मौके पर स्पेशल मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना की शुरुआत की गई थी। तब से लेकर अब तक केवल एक ट्रेन श्रद्धालुओं को लेकर जा पाई है। पहला जत्था श्री हजूर साहिब के लिए रवाना हुआ था। रेलवे की तरफ से रही दिक्कत की वजह से 6 दिसंबर को जालंधर से वाराणसी जाने वाली ट्रेन रद्द हो गई थी।
    इसके बाद 15 दिसंबर को मालेरकोटला से अजमेर शरीफ जत्था जाना था, लेकिन रेलवे की तरफ से असमर्थता जता दी गई, हालांकि राज्य सरकार ने 15 दिसंबर की ट्रेन के लिए 1.34 करोड़ रेलवे को जमा करवाए हुए हैं। दरअसल सरकार की तरफ से यह यात्रा लोगों को एसी ट्रेन में करवाई जा रही है, जबकि रेलवे का कहना है कि उनके पास जनरेटर कारों का अभाव है। दूसरी तरफ राज्य सरकार की तरफ से दलील दी गई है कि यात्रा के लिए रेलवे से एमओयू साइन हुआ है व यात्रा से जुड़ी राशि भी एडवांस में दी जा रही है। इसके बावजूद भी इस तरह की दिक्कत आ रही है।
   दरअस्ल सरकार की तरफ से मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा स्कीम के लिए 40 करोड़ का बजट रखा गया है। मौजूदा वित्तीय वर्ष में 13 ट्रेन धार्मिक स्थानों पर भेजे जाने की योजना है। योजना के मुताबिक हर हफ्ते एक ट्रेन को श्रद्धालुओं को लेकर जाना था। प्रत्येक ट्रेन में एक हजार श्रद्धालु शामिल रहने थे। पंजाब सरकार ने इस काम के लिए इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन के साथ इसके लिए एमओयू साइन किया हुआ है। अब अगर केंद्र सरकार की तरफ से एसी ट्रेनों का इंतजाम नही हो पाया व सभी कुछ ठीक रहा तो इस तीर्थ यात्रा पर जाने वाले प्लेन में सफर करते नजर आ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *